Saturday 18 July 2015

Top Current Affairs and News Headlines of 18 July 2015 in Hindi:-




18  जुलाई 2015  की मुख्य ख़बरें:-
  • भारतीय रेलवे ने तत्काल टिकट बुक करने के नियम में 18 जुलाई 2015 को संशोधन की घोषणा की। नए नियम के तहत तत्काल टिकट बुक करते समय पहचान पत्र की फोटोकापी अथवा उसका नंबर देने की आवश्यकता नहीं होगी। संशोधित प्रावधान 01 सितम्बर 2015 से प्रभावी होगा। प्रस्तावित संशोधनों के अनुसार तत्काल योजना के अंतर्गत यदि टिकट बुक किया गया है तो किसी एक यात्री को यात्रा के दौरान पहचान का कोई एक प्रमाण प्रस्तुत करना होगा, ऐसा नहीं करने पर उस टिकट पर बुक किए गए सभी यात्रियों को बिना टिकट यात्रा करते हुए माना जाएगा और उनसे दंड वसूला जाएगा।
  • केन्द्र सरकार ने 16 जुलाई 2015 को देश में दवाओं को किफायती बनाने के अपने प्रयास के रूप में मूल्य नियंत्रण व्यवस्था के तहत 39 दवाओं को शामिल किया है। जिन दवाओं को इस व्यवस्था के तहत शामिल किया गया है उनमें मधुमेह, संक्रमण, पाचन और दर्द संबंधी दवाएँ शामिल हैं। राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) की अधिसूचना के अनुसार मूल्य नियंत्रण के तहत लाई गई दवाओं में सिप्रोफ्लोक्सासिं हाइड्रोक्लोराइड, सीफोतेक्सिम, पैरासिटामोल,डोमपेरीडन, मेटफोर्मिन और ग्लिम शामिल हैं।
  • दूसरा सोहरा मैराथन (2015) मेघालय में 17 जुलाई 2015 को आयोजित किया गया. मैराथन को पूर्वी काशी मोकडोक में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। मुख्यमंत्री मुकुल संगमा ने भी हिल्स जिले में मैराथन धावकों में शामिल हुए। मैराथन, जिसका नाम 'सोहरा जिसे पूर्व में चेरापूंजी के नाम से जाना जाता था के नाम पर रखा गया, मोकडोक में 13 गंतव्यों से होकर शुरू होकर बंद हुआ।
  • स्वदेश निर्मित तारपीडो प्रक्षेपण तथा रिकवरी पोत आईएनएस अस्त्रवाहिनी 16 जुलाई 2015 को 31 वर्षों तक देश की सेवा में कार्यरत रहने के पश्चात् सेवामुक्त किया गया। नौसेना विज्ञान और तकनीकी प्रयोगशाला (एनएसटीएल) द्वारा निर्मित इस पोत ने भारतीय नौसेना को भरपूर सहयोग दिया है. इसे एक समारोह में कोमोडोर के. ए. बोपन्ना, नौसेना ऑफिसर-इन-चार्ज (आंध्र प्रदेश प्रभाग) शिप बिल्डिंग सेंटर, आंध्र प्रदेश द्वारा सेवामुक्त किया गया।
  • रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने 17 जुलाई 2015 को सेंट्रल बैंक ऑफ़ श्रीलंका के साथ स्पेशल करेंसी स्वैप समझौते पर हस्ताक्षर किये। इसके तहत सेंट्रल बैंक ऑफ़ श्रीलंका अधिकतम छह महीने तक 1.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर का विनिमय कर सकता है. यह विशेष व्यवस्था सार्क सदस्य देशों के लिए मुद्रा विनिमय व्यवस्था पर मौजूदा ढांचे से अलग है।
  • भारतीय मूल की अमेरिकी महिला सुनीता विश्वनाथ को अमेरिका के व्हाइट हाउस द्वारा ‘चैंपियंस ऑफ चेंज’ से 16 जुलाई 2015 को सम्मानित किया गया. उन्हें पर्यावरण संरक्षण के लिए हिंदुओं को प्रोत्साहित करने के उनके काम के लिए चुना गया। जलवायु परिवर्तन के प्रभाव से पर्यावरण और समुदायों के संरक्षण के अपने प्रयासों के लिए ‘चैंपियंस ऑफ चेंज’ के तौर पर चुने जाने वाले 12 धार्मिक नेताओं में यह भी शामिल है। सुनीता विश्वनाथ इस सूची में जगह बनाने वाली एकमात्र भारतीय अमेरिकी हैं।
  • वरिष्ठ तेलुगू पार्श्व गायक वी रामाकृष्णा का 15 जुलाई 2015 को लंबे समय तक कैंसर से जूझने के पश्चात् निधन हो गया। वे 68 वर्ष के थे. उनके परिवार में उनकी पत्नी, बेटी तथा बेटा हैं। वर्ष 1947 में जन्में रामाकृष्णा ने अपने चार दशकों के करियर में 5000 से अधिक गीत गाये। उन्होंने अंदाला रामुडू, अलुरी सीतारामा राजू तथा मुत्याला मुग्गु जैसी प्रसिद्ध फिल्मों के लिए भी गीत गाए।

0 comments:

Post a Comment