Thursday 30 July 2015

Top Current Affairs and News Headlines of 30 July 2015 in Hindi:-


30  जुलाई 2015 की मुख्य ख़बरें:-
  • इंटेल की देबजानी घोष ने 30 जुलाई 2015 को मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन फॉर इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी (एमएआईटी) का अध्यक्ष पद संभाला। घोष इस पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला है। 32 वर्ष पुरानी संस्था एमएआईटी देश में सूचना प्रौद्योगिकी हार्डवेयर, प्रशिक्षण एवं शोध तथा विकास सेवा क्षेत्रों की शीर्ष संस्था है। घोष घोष ने लेनोवो के एशिया प्रशांत क्षेत्र के मुख्य संचालन अधिकारी और लेनोवो इंडिया के अध्यक्ष अमर बाबू का स्थान ग्रहण किया।
  • प्रख्यात गायिका वसुंधरा कोमकली का 29 जुलाई 2015 को उनके निवास स्थान देवास, मध्य प्रदेश में निधन हो गया। वे 85 वर्ष की थीं।   प्रसिद्ध शास्त्रीय गायिका एवं पं। कुमार गंधर्व की पत्नी वसुंधरा कोमकली के परिवार में उनकी बेटी कलापिनी कोमकली हैं। 
  • स्थानीय शहरी निकायों में स्वच्छ भारत मिशन संबंधी जागरूकता अभियान स्पर्धा में मध्य प्रदेश सबसे आगे रहा।  यह आंकड़ा स्वच्छ भारत मिशन सम्बन्धी जागरूकता अभियान स्पर्धा में स्थायी शहरी निकायों की भागीदारी के आधार पर निर्धारित की गई।
  • चुनाव आयोग ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी की पार्टी ‘हिन्दुस्तान अवाम मोर्चा-हम’ (सेक्युलर) को  राजनीतिक पार्टी की मान्यता दी। विदित हो कि बिहार में जनता दल यूनाइटेड (जदयू) से अलग होने के बाद जीतनराम मांझी ने हिन्दुस्तान अवाम मोर्चा सेक्युलर (हम) नाम से एक राजनीतिकी मोर्चा बनाया था।
  • अमेरिका की शीर्ष निर्माता कंपनी प्रॉक्टर एंड गैम्बल (पी एंड जी) ने  डेविड टेलर को कंपनी का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त करने की घोषणा की है।  टेलर वर्तमान सीईओ ए।जी। लाफली (68) का स्थान लेंगे। 
  • भारतीय नागरिक संजीव चतुर्वेदी और अंशु गुप्ता को रैमन मैग्सैसे अवॉर्ड-2015 देने की घोषणा 28 जुलाई 2015 को हुई। एशिया के प्रतिष्ठित रमन मैग्सेसे अवॉर्ड के लिए इन दो भारतीयों को चुना गया। भारतीय वन सेवा (आईएफएस) के अधिकारी संजीव चतुर्वेदी अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के चीफ विजिलेंस अफसर रह चुके हैं वहीं अंशु गुप्ता एनजीओ ‘गूंज’ की संस्थापक हैं।
  • लीबिया की एक अदालत ने पूर्व राष्ट्रपति मुअम्मार गद्दाफी के बेटे सैफ अल-इस्लाम गद्दाफी को 28 जुलाई 2015 को मृत्युदंड दिया। अदालत ने गद्दाफी के सहयोगी सात अन्य वरिष्ठ नेताओं को भी मौत की सजा सुनाई है। सैफ पर वर्ष 2011 में देश में हुई क्रांति के दौरान शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन को दबाने का आरोप था जिसके कारण गद्दाफी शासन का अंत हुआ था। 
  • भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने  कार निर्माता कंपनी हुंडई पर 420 करोड़ रूपये का जुर्माना लगाया। सीसीआई ने कार निर्माता कंपनियों के खुले बाजार में स्पेयर पार्ट्स की बिक्री नहीं करने पर कड़ा रूख अख्तियार करते हुए हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) पर यह जुर्माना लगाया।
  • युवा मामले और खेल मंत्रालय ने भारतीय राष्ट्रीय खेल विकास संहिता (एनएसडीसीआई) का संशोधित मसौदा तैयार करने और विचार-विमर्श करने के लिए एक कार्य समूह का 28 जुलाई 2015 को गठन किया।
  • कार्य समूह का गठन करने का उद्देश्य खेल प्रशासन और कानूनी दृष्टिकोंण दोनों से एनएसडीसीआई को अधिक प्रासंगिक बनाना है।
  • श्रीलंका की सरकार ने देश में ‘प्रोजेक्ट गूगल लून’ लॉन्च करने के लिए सर्च इंजन कंपनी गूगल के साथ समझौता किया। समझौता के तहत गूगल पूरे देश में 13 हाई एलटीटियूड बलून स्थापित करेगा जो सम्पूर्ण द्वीप में  3 जी इन्टरनेट सेवा प्रदान करेंगे। इसके अतिरिक्त यह गुब्बारे भविष्य में पूरे देश में मुफ्त वाई-फाई कनेक्टिविटी प्रदान करेंगे।
  • एड्स के घातक परिणामों से भारत का परिचय कराने वाली प्रसिद्ध एचआईवी शोधकर्ता डॉक्टर सुनीति सोलोमन का 28 जुलाई 2015 को चेन्नई में निधन हो गया। वे 76 वर्ष की थीं। उन्होंने वर्ष 1986 में पहली बार भारत में एचआईवी संक्रमण की पुष्टि की थी। 
  • रूस के नेतृत्व वाले आर्थिक संघ का सदस्य कजाखस्तान को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के 162वें सदस्य के रूप में शामिल हो गया। इस विलय के समझौते पर विश्व व्यापार संगठन के महानिदेशक रॉबर्ट अजेवेदो और कजाकिस्तान के राष्ट्रपति नूरसुल्तान नजरबायेव ने जिनेवा में हस्ताक्षर किए। सदस्यता की अंतिम पुष्टि कजाखस्तान की संसद द्वारा 31 अक्टूबर 2015 को की जाएगी।
  • दक्षिण अफ्रीका टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज क्रिकेटर क्लाइव राइस का केपटाउन के एक अस्पताल में निधन हो गया। वे 66 वर्ष के थे।  क्लाइव पिछले कुछ समय से ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित थे। वे मार्च 2015 में इलाज के लिए बेंगलुरू आए थे। 
  • भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने  राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन (एनयूएचएम) को सहयोग देने के लिए 30 अरब डॉलर के एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस योजना का उद्देश्य देश की शहरी आबादी की स्वास्थ्य स्थिति को बेहतर बनाना है।
  • अमेरिका की वाहन निर्माता कम्पनी जनरल मोटर्स के मुख्य मुख्य कार्यकारी अधिकारी मैरी बारा ने 29 जुलाई 2015 को भारत में  1 अरब डॉलर का निवेश करने की घोषणा की। इसके अतिरिक्त कम्पनी ने परिचालन को सुगठित करने के के लिए गुजरात के हलोल स्थित विनिर्माण संयंत्र को बंद करने का फैसला किया है। 
  • खेल मध्यस्थता न्यायालय (सीएएस) ने भारतीय महिला एथलीट दुती चंद को तत्काल प्रभाव से महिलाओं की प्रतिस्पर्धा में भाग लेने अनुमति प्रदान की है। यह ऐतिहासिक निर्णय न्यायधीश ऐनाबेले क्लेयर बेनेट की अध्यक्षता में दिया गया। इसके साथ सीएएस ने दुती को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने की अनुमति भी दे दी है। दुती पर पुरुष होने का आरोप था। इसे वैज्ञानिक शब्दावली में हाइपर एंड्रोजेनिज्म कहते हैं। 
  • नेपाल की स्थानीय देवी गढ़ीमाई (Gadhimai) को समर्पित गढ़ीमाई मंदिर के ट्रस्ट ने 28 जुलाई के अपने ऐतिहासिक ऐलान में कहा कि अबसे इस महोत्सव का आयोजन बिना बलि प्रथा के किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि नेपाल के गढ़ीमाई महोत्सव को विश्व के सबसे बड़े बलि महोत्सव के रूप में भी जाना जाता है तथा एक अनुमान के अनुसार वर्ष 2009 में हुए इस महोत्सव में पाँच लाख विभिन्न जानवरों की बलि चढ़ाई गई। यहाँ बलि प्रथा 300 वर्ष से अधिक पुरानी है। 

0 comments:

Post a Comment