Monday 20 July 2015

Top Current Affairs and News Headlines of 20 July 2015 in Hindi:-



20  जुलाई 2015  की मुख्य ख़बरें:-
  • भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने सरकारी क्षेत्र की चार साधारण बीमा कंपनियों-- नेशनल इंश्योरेंस, न्यू इंडिया एश्योरेंस, ओरियंटल इंश्योरेंस और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस पर साठगांठ और प्रतिस्पर्धारोधी प्रक्रियाएं अपनाए जाने के लिए कड़ी कार्रवाई करते हुए 671 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। इसे देश के बीमा क्षेत्र में सबसे बड़ा जुर्माना माना जा रहा है। सीसीआई ने न्यू इंडिया एश्योरेंस पर 251.07 करोड़ रुपए, नेशनल इंश्योरेंस पर 162.8 करोड़ रुपए, यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस पर 156.62 करोड़ रुपए और ओरियंटल इंश्योरेंस पर 100.56 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है।
  • एक नवीनतम सर्वेक्षण में जिसमें लोगों के बीच विश्व के देशों के लिए आदर-सम्मान और भरोसे को मापा जाता है, में कनाडा को दुनिया के सबसे सम्मानित देश का दर्जा प्राप्त हुआ है। रेप्युटशन इंस्टिट्यूट की सालाना रिपोर्ट में उत्तरी अमेरिका के इस देश को दोबारा से यह स्थान प्राप्त हुआ है। सर्वेक्षण में सरकार, पर्यावरण और अर्थव्यवस्था के लिहाज से 55 देशों पर विचार किया गया है। सर्वेक्षण में शीर्ष पांच देशों में कनाडा, नॉर्वे, स्वीडन, स्विट्जरलैंड और ऑस्ट्रेलिया हैं।
  • विश्व बैंक समूह (डब्ल्यूबीजी) और चीन ने गरीबी को कम करने में सहायता प्रदान करने हेतु एक ट्रस्ट फंड स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। कोष का उद्देश्य डब्ल्यूबीजी-चीन सहयोग को बढ़ावा देना तथा विकासशील देशों के समावेशी और सतत विकास के लिए वित्तीय और ज्ञान आधारित संसाधनों से लाभ उठाने में उनकी मदद करना है। 50 मिलियन डॉलर का यह कोष इस वर्ष के अंत में शुरू होना अपेक्षित है।
  • विश्व बैंक भारत को आंध्र प्रदेश डिज़ास्‍टर रिकवरी प्रोजेक्‍ट के लिए 250 मिलियन डॉलर की वित्तीय सहायता देगा। यह परियोजना राज्‍य को संकट के समय तेजी से और प्रभावी कदम उठाने की क्षमता में विस्‍तार करने में मददगार होगी। यह परियोजना, अपने विभिन्‍न घटकों के माध्यम से आंध्र प्रदेश को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लाभ प्रदान कराएगी। इस परियोजना से प्रभावित तटीय क्षेत्र विशेषकर श्रीकाकुलम, विजिअंगारम, विशाखापट्नम और पूर्वी गोदावरी के लोग लाभांवित होंगे।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने नागर विमानन के क्षेत्र में भारत और कनाडा के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर को मंजूरी दे दी है। समझौता ज्ञापन से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग और नागर विमानन के क्षेत्र में अनुभव और तकनीकी जानकारी बढ़ाने में मदद मिलेगी।
  • रेल मंत्रालय के एक पीएसयू, अर्थात्, रेलटेल कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने लागत प्रबंधन में उत्कृष्टता के लिए 2014 का 12वां राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किया। एवीएसएम, सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ (सेवानिवृत्त) ने एक समारोह में रेलटेल को पुरस्कार प्रदान किया। यह पुरस्कार द इंस्टिट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउन्टेंट्स द्वारा आयोजित किया जाता है। रेलटेल ने सार्वजनिक- सेवा क्षेत्र (मध्यम) की श्रेणी में पुरस्कार जीता है।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने सामाजिक-आर्थिक और जातीय गणना, 2011 (एसईसीसी) में जातीय नामों का वर्गीकरण करने के लिए नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष अरविन्‍द पनगढिया की अध्‍यक्षता में एक विशेषज्ञ समूह गठित करने की मंजूरी दे दी। सामाजिक न्‍याय और आधिकारिता तथा आदिवासी कल्‍याण मंत्रालय विशेषज्ञ समूह की मदद करेगा।
  • एक रिपोर्ट के अनुसार एशिया की 10 सबसे धनी हस्तियों में भारतीय मूल के जॉन पाल अलूकास भी शामिल हैं। उनकी व्यक्तिगत संपत्ति 82 मिलियन अमेरिकी डॉलर आंकी गई है। वैश्विक संपत्ति आसूचना व परिदृश्य कंपनी की सूची वेल्थ-एक्स में 29 साल के अलूकास को इस सूची में आठवें स्थान पर रखा गया है। इस सूची में 1981 व 1997 के दौरान जन्मी धनी हस्तियों को शामिल किया गया है। इस सूची में चीन के 34वर्षीय यांग हुइयान (6.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर) पहले स्थान पर हैं। वे कंट्री गार्डन होल्डिंग्स के वायस चेयरमैन हैं।
  • पीड़ित महिलाओं की सहायता के लिए देश के पहले वन स्टॉप सेंटर का शुभारंभ रायपुर, छत्तीसगढ़ में किया गया। केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी और छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने वन स्टॉप सेंटर का उद्घाटन किया। इस सेन्टर में घरेलू हिंसा, लैंगिक हिंसा, बलात्कार, दहेज उत्पीड़न, अवैध मानव व्यापार, बाल विवाह, लिंग चयन, भ्रूण हत्या तथा सती प्रथा, आदि से पीड़ित सभी वर्ग की महिलाओं को सलाह, सहायता, मार्गदर्शन और एफआईआर दर्ज कराने में मदद तथा संरक्षण दिया जाएगा।
  • हरियाणा सरकार ने अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा को प्रदेश में ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान का ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया है। हरियाणा के अंबाला की रहने वाली परिणीति को राष्ट्रीय पुरस्कार और फिल्मफेयर पुरस्कार सहित कई पुरस्कार मिले हैं। यह अभियान हरियाणा में शुरू किया गया था क्योंकि इस राज्य में लिंगानुपात प्रति 1000 पुरुषों पर 879 महिलाओं का है जो निकृष्टतम लिंग अनुपात है। हरियाणा में बाल लिंग अनुपात देश के सभी राज्यों में निकृष्टतम है।

0 comments:

Post a Comment