Wednesday 22 July 2015

Top Current Affairs and News Headlines of 22 July 2015 in Hindi:-



22  जुलाई 2015  की मुख्य ख़बरें:-
  • केंद्रीय उपभोक्ता  मामले, खाद्य तथा सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री रामविलास पासवान ने 21 जुलाई 2015 को सुरक्षित और स्वच्छ खाद्यान के लिए जनचेतना तथा क्षमता निर्माण के उद्देश्य से राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम सुरक्षित खाद्य अभियान का शुभारम्भ किया।यह कार्यक्रम उनके मंत्रालय के लोकप्रिय मल्टी मीडिया अभियान ''जागो ग्राहक जागो'' का पूरक है। सुरक्षित खाद्य अभियान की योजना सीआईआई, उपभोक्ता् संगठन वायस तथा नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्ट्रीयट वेंडर्स ऑफ इंडिया (एनएएसवीआई) द्वारा बनाई गई।
  • भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पुरुषों और महिलाओं के आईसीसी विश्व ट्वेंटी -20 के लिए आयोजन स्थलों की घोषणा की।विश्व ट्वेंटी-20 प्रतियोगिता का आयोजन 11 मार्च से 3 अप्रैल 2016 के बीच भारत में किया जायेगा। बीसीसीआई द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि वर्ष 2016 के विश्व ट्वेंटी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट का फाइनल मैच कोलकाता के प्रतिष्ठित ईडन गार्डन मैदान में आयोजित किया जाएगा।
  • प्रसिद्ध हॉलीवुड फिल्म ‘स्टार ट्रेक’ में पादरी की भूमिका निभाने वाले ब्रिटिश अभिनेता और लेखक ओलफ पूले का निधन हो गया। वे 101 साल के थे। पूले ने ‘डॉक्टर हू’ नामक टीवी सीरिज़ में भी अभिनय किया था।वह दोनों सीरिज़ ‘स्टार ट्रेक’ एवं ‘डॉक्टर हू’ में अभिनय करने वाले सबसे उम्रदराज अभिनेता थे।
  •  फ़िल्मकार बिनॉय बहल ने जुलाई 2015 के अंतिम सप्ताह में मेड्रिड फिल्म फेस्टिवल के दौरान सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री प्रोड्यूसर का पुरस्कार प्राप्त किया।उन्हें “इंडियन रूट्स ऑफ़ तिब्बतियन बुद्धिज़्म” शीर्षक डॉक्यूमेंट्री के निर्माण और निर्देशन के लिए सम्मानित किया गया। बहल ने यह डॉक्यूमेंट्री विदेश मंत्रालय के एक्सपीडी विभाग के लिए बनायी थी जिसे विदेश मंत्रालय द्वारा फरवरी 2014 में रिलीज़ किया गया था।
  • केंद्र सरकार ने  भानु प्रताप शर्मा (सचिव, केंद्रीय स्वास्थ्य  एवं परिवार कल्याण विभाग) को ‘भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण’ (एफएसएसएआई/ FSSAI) का अध्यक्ष नियुक्त (अतिरिक्ति कार्यभार) किया।उनकी नियुक्ति 30 जुलाई 2015 से प्रभावी होगी।विदित हो कि भानु प्रताप शर्मा, भारतीय प्रशासनिक सेवा के वर्ष 1981 बैच के बिहार कैडर के अधिकारी हैं।
  •  भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने वर्ष 2013 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा आईपीएल भ्रष्टाचार के मामले की जाँच हेतु नियुक्त आर एम लोढ़ा समिति के फैसले का अध्ययन करने के लिए एक कार्य समूह गठित किया है। चार सदस्यीय समूह में आईपीएल अध्यक्ष राजीव शुक्ला, बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर, बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अनिरुद्ध चौधरी और पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली शामिल हैं।इस पैनल को बीसीसीआई की कानूनी अध्यक्ष उषा नाथ बनर्जी द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी।
  • ओडिशा सरकार तथा केंद्रीय रेल मंत्रालय ने लागत साझेदारी के आधार पर दसप्पला-बोलांगीर खंड में खुर्दा रोड से बोलांगीर तक नयी ब्रॉड गेज रेलवे लाइन का निर्माण करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये।इस समझौते पर रेल मंत्रालय (कार्य) के कार्यकारी निदेशक वेड प्रकाश डुडेजा तथा ओडिशा सरकार के, वाणिज्य और परिवहन विभाग के आयुक्त-सह-सचिव संजय रस्तोगी ने हस्ताक्षर किये।
  • पूर्व यूपीए सरकार द्वारा महिलाओं की स्थिति पर पाम राजपूत की अध्यक्षता में गठित उच्च स्तरीय समिति जुलाई 2015 के चौथे सप्ताह में चर्चा में थी। यह समिति उस समय चर्चा में आई जब इसकी सिफारिशों पर 20 जुलाई 2015 को नई दिल्ली में महिला सशक्तिकरण के लिए रोड मैप बनाने की बात उठाई गयी। यह चार भागों में प्रकाशित एक वृहद रिपोर्ट है।कार्यशाला में निम्नलिखित चार समूहों के अंतर्गत सिफारिशों पर चर्चा की गयी:

  1. महिलाएं एवं अर्थव्यवस्था
  2. महिलाएं एवं सामाजिक अधिकारिता
  3. महिलाएं, मीडिया तथा सूचना प्रौद्योगिकी
  4. महिलाएं एवं कानून तथा संस्थागत तंत्र और प्रशासन
  • महिलाओं की स्थिति पर उच्च स्तरीय समिति ने 3 फ़रवरी 2015 को अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट महिला एवं बाल विकास मंत्री कृष्णा तीरथ को सौंपी।
  • पुनटीयस डोलीचोपटेरस नामक सिप्रिंड मछली  की एक नई प्रजाती को केरल के अलाप्पुझा जिले के कायमकुलम शहर की जल धारा से खोजा गया। छोटे और उथले जल में पाई जाने वाली इस मछली को सिप्रिंड समूह में स्थान दिया गया है।यह मछली खाद्य पदार्थ के रूप में इस्तेमाल की जा सकती है इसके अतिरिक्त इसका उपयोग सजावटी मछली के रूप में भी किया जा सकता है।

0 comments:

Post a Comment