Wednesday 12 August 2015

Top Current Affairs and News Headlines of 11 August 2015 in Hindi:-



11 अगस्त 2015 की मुख्य ख़बरें:-
  • भारतीय मूल के सुंदर पिचाई को गूगल ने कंपनी में बड़ा फेरबदल करते हुए नया CEO बनाया है। 43 वर्षीय पिचाई पिछले 11 साल से गूगल के साथ जुड़े हुए हैं। गूगल ने अल्फाबेट इंक के नाम से एक नई कंपनी बनाई है और अब वह इसी के तहत काम करेगा। गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज के ब्लॉग पोस्ट में नई पेरेंट कंपनी अल्फाबेट की स्थापना की घोषणा की गई और इसके सह-संस्थापक सेरजे ब्रिन इसके अध्यक्ष होंगे।
  • सरकार ने केरोसीन पर सब्सिडी भुगतान 12 रुपए प्रति लीटर और घरेलू रसोई गैस (एलपीजी) सिलिंडर पर 18 रुपये प्रति किलो तय कर दी है।  यह बात सोमवार को पेट्रोलियम मंत्री धमेंद्र प्रधान ने कही। केरोसीन सार्वजनिक वितरण प्रणाली के जरिए 14.96 रुपए प्रति लीटर पर बेचा जा रहा है जबकि इसकी वास्तविक लागत 29.91 रुपए है। दोनों के बीच 14.95 रुपए प्रति लीटर का फर्क है जिसे राजस्व नुकसान या लागत से कम वसूली कहा जाता है।
  • देश में 476 शहरों की स्‍वच्‍छ भारत श्रेणी में कर्नाटक के मैसूर शहर ने शीर्ष स्‍थान प्राप्‍त किया है। इसके अलावा कर्नाटक राज्‍य के ही तीन और शहर प्रमुख दस शहरों की श्रेणी में है। प्रमुख 110 शहरों में स्‍थान पाने वाले पश्चिम बंगाल के 25 शहर/कस्‍बों ने भी अच्‍छा प्रदर्शन किया है। इन श्रेणियों के तहत खुले में शौच और ठोस अपशिष्‍ट प्रबंधन जैसी गतिविधियों का बेहतर प्रबंधन शामिल है। इस संदर्भ में मैसूर शहर ने न्‍यूनतम स्‍तर पर खुले में शौच जैसी व्‍यवस्‍था और बेहतर ठोस अपशिष्‍ट प्रबंधन को अपनाने में प्रमुख भूमिका निभाई।
  • भारत में भुगतान प्रणाली चलाने वाली एयरटेल, वोडाफोन, वन मोबिक्विक जैसी जिन कंपनियों ने भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) के पास भुगतान बैंक के लाइसेंस के लिए आवेदन किया है, उन्हें दो नियामकों के मातहत होना पड़ सकता है। उनका नियमन आर.बी.आई. तो करेगा ही, यदि भारतीय वित्तीय संहिता (आई.एफ.सी.) लागू हो गई तो प्रस्तावित वित्तीय प्राधिकरण भी उन पर नजर रखेगा। बैंकिंग क्षेत्र, व्यवस्थागत रूप से महत्त्वपूर्ण भुगतान प्रणाली और अधिकृत डीलरशिप का नियमन आर.बी.आई. के पास बना रहेगा।
  • 'सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में महिलाओं की कार्य परिस्थितियां' नामक एक रिपोर्ट में एक संसदीय पैनल ने बैंकिंग क्षेत्र में महिलाओं के लिए सुरक्षित और सुविधाजनक कार्य माहौल प्रदान करने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की कम से कम 15 फीसदी शाखाओं को सर्व-महिला कार्यालय बनाने की सिफारिश की है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में कुल लगभग 8,57,868 कर्मचारी कार्यरत हैं। सितम्बर 2014 के अनुसार इनमें महिला कर्मचारियों की संख्या 1,96,374 है जो कि कुल संख्या 24 फीसदी है।
  • 15 अगस्त 2014 को भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना, 14 अगस्त 2015 को बंद हो जाएगी। देश के वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण के उद्देश्य से भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) द्वारा प्रशासित, इस योजना के सालाना 9.38 प्रतिशत लाभ प्रदान करने की पेशकश की गयी थी।
  • आईसीआईसीआई बैंक ने ग्रामीण उधारकर्ताओं के लिए 9.7 प्रतिशत की आधार दर पर अपना 'सरल-ग्रामीण आवास ऋण' शुरू किया है। यह ऋण 3-20 साल की अवधि के लिए होगा और ऋण की राशि 5-15 लाख रुपये तक हो सकेगी। ऋण की राशि संपत्ति मूल्य की 90 फीसदी तक हो सकती है।यह देश भर के 189 शहरों में उपलब्ध होगा। 
  • पिछले कुछ दिनों के दौरान राजनीतिक दलों के पंजीकरण में तेजी आई है, मार्च 2014 और इस वर्ष जुलाई के बीच 239 नए संगठनों ने चुनाव आयोग में पंजीकरण कराया जिससे उनकी संख्या बढ़कर 1866 हो गई है। इनमें से 56, पंजीकृत राष्ट्रीय या राज्यीय दलों के रूप में मान्यता प्राप्त हैं शेष "गैरमीन्यता प्राप्त, पंजीकृत" दल हैं।
  • विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) ने पहली बार मानव स्वास्थ्य पर योग और ध्यान के प्रभाव पर अनुसंधान को वित्तीयन प्रदान करने का फैसला किया है। योग पर रिसर्च और अध्ययन अब तक सरकारी विभाग आयुष के क्षेत्राधिकार में आता था, जिसका उद्देश्य आयुर्वेद, यूनानी और होम्योपैथी सहित पारंपरिक चिकित्सा को बढ़ावा देना ह।
  • सुपर टाइफून सुडलॉर के कारण चीन में होने वाली सदी की अब तक सबसे भारी वर्षा ने चीनी अधिकारियों को 3.34 लाख लोगों की निकासी के लिए मजबूर कर दिया। इस टाइफून से 550,000 से भी अधिक लोग और दस शहरों में 19,600 हेक्टेयर से भी अधिक फसल प्रभावित हुई है।
  • 11 तारीख को दोपहर के बाद दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदूकुश रहा, जबकि राष्ट्रीय राजधानी मेें भी करीब 40 सेकेंड तक धरती कांपती रही। दिल्ली-एनसीआर के अलावा यह झटके हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, श्रीनगर और उत्तर प्रदेश में भी महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता 6.2 थी।
  • सीआईए, एफबीआई, नासा और पाकिस्तानी सेना को पछाड़कर भारतीय सेना एक बार फिर सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर लोकप्रियता के शीर्ष पर पहुंच गई। भारतीय सेना का फेसबुक पन्ना लोकप्रियता के लिहाज से 'पीपुल टॉकिंग एबाउट दैट (पीटीएटी) रैंकिंग में आ गया है। कुछ ही महीने के अंदर यह दूसरा मौका था, जब भारतीय सेना का फेसबुक पन्ना शीर्ष पर पहुंचा।

0 comments:

Post a Comment