Tuesday 13 October 2015

Top Current Affairs and News Headlines of 12 October 2015 in Hindi:- (12 अक्टूबर 2015 करेण्ट अफेयर्स)


12 अक्टूबर 2015 की मुख्य ख़बरें:-
  • कम्युनिस्ट पार्टी के प्रख्यात नेता के.पी शर्मा ओली नेपाल के नए प्रधानमंत्री चुने गए हैं। अब उन्हें देश के नए संविधान को लेकर भारत की सीमा से लगी एक मुख्य व्यापारिक चौकी की नाकेबंदी और प्रदर्शनों की चुनौतियों से निपटना होगा। उन्होंने नेपाली कांग्रेस के नेता सुशील कोइराला को पराजित किया। संसद में रविवार को हुए मतदान में सीपीएन-यूएमएल के प्रमुख ओली को 338 मत मिले, जबकि नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष कोइराला ने सिर्फ 249 मत हासिल किए। प्रधानमंत्री चुने जाने के लिए 299 मतों की जरूरत थी। कुल 587 सदस्यों ने मतदान किया। 
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आरक्षण नीति को खत्‍म करने से इन्‍कार किया। उन्‍होंने मुंबई में आंबेडकर स्‍मारक और जवाहर लाल नेहरू बंदरगाह न्‍यास के चौथे टर्मिनल की आधारशिला रखी।
  • बिहार में पहले चरण के मतदान से ठीक एक दिन पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को अपने वरिष्ठ मंत्री अवधेश प्रसाद कुशवाहा के कारण भारी शर्मिंदगी झेलनी पड़ी है। दरअसल, रविवार को आए एक स्टिंग में अवधेश घूस लेते दिखाई पड़े। वीडियो सामने आने के बाद हंगामा मच गया और नीतीश कुमार को अपने मंत्री को बर्खास्त करना पड़ा। वहीं, चुनाव आयोग ने भी स्टिंग के मामले में डीएम से रिपोर्ट मांगते हुए जांच के आदेश दे दिए हैं। कुशवाहा नीतीश की कैबिनेट में शहरी विकास, पंजीकरण शुल्क, उत्पाद शुल्क मामलों के मंत्री थे।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि संविधान अंगीकार करने के दिन 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाया जाएगा। संविधान के मुख्य निर्माता बी आर अंबेडकर के जीवन के बारे में जागरूकता फैलाने की दिशा में यह एक कदम है। मुंबई के इंदु मिल्स परिसर में डा। अंबेडकर स्मारक की आधारशिला रखने के बाद मोदी ने कहा, ‘‘हमारी सरकार ने 26 नवंबर को संविधान दिवस घोषित करने का निर्णय किया है। इसी दिन प्रत्येक वर्ष स्कूली बच्चों को संविधान एवं डा अंबेडकर के बारे में बताया जाएगा।’’
  • जानेमाने मलयालम लेखक और साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता सुभाष चंद्रन को उनके उपन्यास ‘मनुष्यानु ओरू अमुखम’ के लिए इस साल के प्रतिष्ठित वायलार रामावरम साहित्य सम्मान के लिए चुना गया है। जानेमाने कवि और गीतकार दिवंगत वायलार रामावरम के नाम पर दिये जाने वाले इस पुरस्कार में एक लाख रपये की नगद राशि, प्रशस्ति पत्र और प्रतिमा प्रदान की जाती है।
  • बिहार विधानसभा चुनाव में पहले चरण का मतदान आज। जनता दल (यूनाइटेड), कांग्रेस और राष्‍ट्रीय जनता दल ने निर्वाचन आयोग से पहले चरण के मतदान के मददेनजर प्रधानमंत्री की प्रस्‍तावित रैली के सीधे प्रसारण पर रोक लगाने की मांग की।
  • जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय ने आज अहम फैसला दिया। न्यायालय ने कहा कि राज्य को विशेष दर्जा देने वाला संविधान का अनुच्छेद 370 स्थायी है। इसलिए इसमें किसी संशोधन या इसे हटाने की गुंजाइश नहीं बनती। न्यायालय ने यह भी कहा कि अनुच्छेद 35ए राज्य में लागू कानूनों को सुरक्षा प्रदान करता है। न्यायालय ने कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत के दूसरे राज्यों की तरह नहीं है। इसे सीमित संप्रभुता प्राप्त है। इसलिए इसे विशेष राज्य का दर्जा दिया गया है। यह अनुच्छेद राज्य को विशेष दर्जा सुनिश्चित करता है। इसके अलावा सिर्फ अनुच्छेद 370(1) है जो राज्य पर लागू होता है।
  • इराक में एक हवाई हमले में इस्लामिक स्टेट का सरगना अबू बकर अल बगदादी घायल और 8 कट्टर आतंकवादी मारे गये।
  • रोहित शर्मा के 150 रनों के बावजूद भारत को पहले एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में दक्षिण अफ्रीका के हाथों 5 रनों से हार का सामना करना पड़ा। कप्तान एबी डी’विलियर्स के नाबाद शतक (104) से दक्षिण अफ्रीका ने 5 विकेट खोकर 303 रन बनाए। जवाब में भारत 7 विकेट पर 298 रन ही बना पाया। भारत को अंतिम अोवर में जीत के 11 रन चाहिए थे और उसके 5 विकेट शेष थे, लेकिन वह इसमें मात्र 5 रन ही बना पाया और दो विकेट गंवाए। इसी के साथ द।अफ्रीका ने 5 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। दूसरा वन-डे इंदौर में 14 अक्टूबर को खेला जाएगा।
  • विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने राफेल नडाल को 12 अक्टूबर 2015 को हराकर चाइना ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीता। सर्बिया के जोकोविच ने स्पेन के राफेल नडाल को 6-2, 6-2 से हराकर यह ख़िताब जीता। इन दोनों के बीच अब तक 45 मैच खेले गए हैं, जिनमें से 23 नडाल और 22 जोकोविच ने जीते हैं। जोकोविच ने नडाल के खिलाफ पिछले मुकाबले में रौला गैरों के क्वार्टरफाइनल में भी जीत प्राप्त की थी।

0 comments:

Post a Comment