Tuesday 13 October 2015

Top Current Affairs and News Headlines of 13 October 2015 in Hindi:- (13 अक्टूबर 2015 करेण्ट अफेयर्स)


13 अक्टूबर 2015 की मुख्य ख़बरें:-
  • ब्रिटिश मूल के अमेरिकी अर्थशास्त्री एंगस डीटॉन को साल 2015 के लिए अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिया जाएगा। रॉयल स्वीडिश एकेडमी के मुताबिक खपत, गरीबी और कल्याण के उनके विश्लेषण के लिए यह पुरस्कार दिया जा रहा है। डीटॉन का जन्म 1945 में एडिनबरा में हुआ और अभी वह अमेरिका की प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र के प्राध्यापक हैं। पिछले साल अर्थशास्त्र का नोबेल फ्रांस के अर्थशास्त्री ज्यां तिरोल को मिला था। उन्हें बाजार की ताकत और नियमन पर शोध के लिए इस पुरस्कार के लिए चुना गया था।
  • फिजी की संसद ने रोजगार, औद्योगिक संबंध एवं उत्पादकता मंत्री जिओजी कोंरोते को देश का नया राष्ट्रपति चयनित किया। फिजी फर्स्ट पार्टी द्वारा नामांकित कोंरोते को संसद में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान में 31 वोट प्राप्त हुए। दूसरी ओर, विरोधी पार्टी (एसओडीईएलपीए) के प्रत्याशी रातू एपेली गनिलौ को 14 वोट मिले। फिजी के संविधान के अनुसार, प्रधानमंत्री एवं विरोधी दल का नेता संसद स्पीकर के सम्मुख राष्ट्रपति पद के लिए एक-एक प्रत्याशी का नामांकन दाखिल करते हैं। इसके बाद संसद द्वारा मतदान होने पर बहुमत प्राप्त प्रत्याशी को देश का अगला राष्ट्रपति घोषित किया जाता है।
  • जार्डन विश्वविद्यालय ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भारतीय जनता और मानवता के प्रति उनकी 50 साल की सेवा को लेकर  राजनीति विज्ञान में डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को जार्डन विश्वविद्यालय परिसर में 500 लोगों के बीच मानद उपाधि प्रदान की गई। 
  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज दिल्‍ली में उच्‍च प्रदूषण स्‍तर पर काबू पाने के उद्देश्‍य से शहर में प्रवेश करने वाले व्‍यवसायिक वाहनों पर पर्यावरण क्षतिपूर्ति शुल्‍क लगाया। यह प्रयोग के तौर पर पहली नवम्‍बर से चार महीने तक लागू रहेगा। पर्यावरण क्षतिपूर्ति शुल्‍क टॉल टैक्‍स के अतिरिक्‍त होगा। हल्‍के और दो एक्‍सल वाले वाहनों को सात सौ रूपए और तीन तथा इससे अधिक एक्‍सल वाले वाहनों को तेरह सौ रूपए की दर से शुल्‍क का भुगतान करना होगा। 
  • भारत ने फलस्तीन में करीब एक करोड़ अस्सी लाख अमरीकी डॉलर की परियोजनाएं शुरू करने की घोषणा की है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने फलस्तीन की पहली यात्रा में रामल्ला में टेक्नोलोजी पार्क बनाए जाने समेत पांच परियोजनाएं लगाने का वायदा किया। विदेश मंत्रालय में सचिव, पूर्व, अनिल वाधवा ने कहा कि इसके अलावा फलस्तीन को 50 लाख अमरीकी डॉलर का अनुदान भी दिया जाएगा।
  • बिहार में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में में सोमवार को दस जिलों के 49 निर्वाचन क्षेत्रों में 57 प्रतिशत मतदान हुआ है। आज नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में उपनिर्वाचन आयुक्‍त उमेश सिन्‍हा ने बताया कि नक्‍सल प्रभावित 13 निर्वाचन क्षेत्रों सहित सभी जगह में मतदान आमतौर पर शांतिपूर्ण रहा। श्री सिन्‍हा ने बताया कि मतदान में महिलाओं ने बढ़-चढ़कर मतदान किया।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने सीबीआई को कोयला ब्‍लॉक आवंटन घोटाला मामलों की जांच 31 दिसम्‍बर तक पूरी करने का निर्देश दिया है। न्‍यायालय ने इस मामले में सीबीआई की जांच की प्रगति पर असंतोष भी व्‍यक्‍त किया। सीबीआई 1993 से 2009 के दौरान विभिन्‍न सरकारों द्वारा लगभग 250 कोयला ब्‍लॉक आवंटनों की जांच कर रही है।
  • पुणे में राष्ट्रमंडल भारोत्तोलन चैंपियनशिल के कल पहले दिन भारत ने दो दर्जन से अधिक स्वर्ण पदक जीते। प्रतियोगिता के युवा, जूनियर और सीनियर मुकाबलों में भारतीय खिलाड़ियों ने बेहतरीन शुरूआत करते हुए पदकों की झड़ी लगा दी। सुखेन डे ने दो स्वर्ण और एक रजत जीता। युवा वर्ग में जामजांग देरू ने रजत पदक जीता। हालांकि उन्होंने स्नैच में नया राष्ट्रीय रिकार्ड भी बनाया। महिला वर्ग में संजीता चानू ने भी एक रजत और दो स्वर्ण पदक अपने नाम किया। एस मीराबाई चानू ने दो रजत और एक स्वर्ण पदक हासिल किया। 
  • पूर्व भारतीय क्रिकेटर दिनेश मोंगिया पर न्यूजीलैंड के  क्रिकेटर लू विसेंट ने मैच फिक्सिंग में शामिल होने का आरोप लगाया है। लू विसेंट ने कहा कि भारतीय क्रिकेटर दिनेश मोंगिया उस चार सदस्यीय गैंग में शामिल थे जो इंडिया क्रिकेट लीग यानी आईसीएल में मैच फिक्स करते थे। दिनेश मोंगिया अपने 6 सालों के अंतरराष्ट्रीय कैरियर में भारत की ओर से 57 वनडे और एक टी-20 मैच खेला है। वो 2003 के विश्वकप में भारतीय टीम का भी हिस्सा रहे।
  • अजय जयराम ने डच ओपन ग्रां प्री बैडमिंटन टूर्नामेंट ख़िताब जीता जयराम ने 50,000 डॉलर इनामी राशि वाले इस टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में इस्तोनिया के खिलाड़ी को 21-12, 21-18 से हराया। मुंबई में जन्में 28 वर्षीय जयराम वर्ष 2010 में ऑस्ट्रिया अंतरराष्ट्रीय चैलेंज में राउल से हार गये थे। इससे पहले जयराम ने वर्ष 2014 में भी डच ओपन जीता था, यह उनके करियर का दूसरा ख़िताब है तथा भारतीय खिलाड़ी द्वारा जीता गया चौथा ख़िताब है। 
  • मर्सिडीज ड्राइवर लुईस हैमिल्टन रूसी ग्रां प्रि फॉर्मूला वन रेस जीता। पूर्व विश्व चैंपियन हैमिल्टन ने सेकेंड के समय के साथ रेस जीतकर करियर का 42वां खिताब जीता। इसके साथ ही उन्होंने आयर्टन सेना के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। फेरारी के सेबेस्टियन वीटल दूसरे स्थान पर रहे। इसके पोल पोजीशन से रेस शुरू करने वाले मर्सिडीज के उनके साथी निको रोसबर्ग गाड़ी में तकनीकी गड़बड़ी के कारण शुरू में ही बाहर हो गए।

0 comments:

Post a Comment