Wednesday 14 October 2015

Top Current Affairs and News Headlines of 14 October 2015 in Hindi:- (14 अक्टूबर 2015 करेण्ट अफेयर्स)



14 अक्टूबर 2015 की मुख्य ख़बरें:-
  • श्वेता राठौड़ उजबेकिस्तान में आयोजित 49वें एशियाई बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बॉडी बिल्डर बन गयी हैं।
  • प्रख्यात मलयालम फिल्म निर्माता इररुपम वीदू शशीधरन, जिनको लोकप्रिय रूप से आई.वी. शशि के रूप में जाना जाता है, को मलयालम मनोरंजन उद्योग के प्रति उनके योगदान के लिए वर्ष 2014 के जे.सी. डैनियल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। शशि ने विभिन्न भाषाओं और शैलियों में 150 से अधिक भारतीय फिल्में बनाई हैं। हालांकि, उन्हें मुख्य रूप से उनकी दक्षिण भारतीय फिल्मों के लिए जाना जाता है।
  • भारत सरकार ने स्लोवानिया की एक फर्म पिपिस्ट्रेल के साथ 194 माइक्रो-लाइट विमान 'वाइरस एफडब्ल्यू 80/100' खरीदने के लिए 105.5 करोड़ रुपए के एक समझौते पर हस्ताक्षर किये। इन विमानों का इस्तेमाल वायुसेना, नौसेना और नेशनल कैडेट कोर द्वारा किया जाएगा। हालांकि, विमान के भारतीय संस्करण का नाम बदलकर गरुड़ रखा जाएगा।
  • पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) ने कोलकाता में स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एसएआई) ग्राउंड में बेघटन कप हॉकी टूर्नामेंट जीता। पीएनबी ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) को हराया।
  • आईसीआईसीआई बैंक ने भारतीयों के लिए एक पूरी तरह से ऑनलाइन आउटवर्ड विप्रेषण सेवा 'मनी2 वर्ल्ड' शुरू की है जिसके तहत जो बैंक के ग्राहक नहीं हैं वह भी भारत में किसी भी बैंक से 16 देशों में किसी भी विदेशी खातों में धनराशि का "सुविधाजनक और पूरी तरह से सुरक्षित" तरीके से ऑनलाइन हस्तांतरण कर सकेंगे। यह भारत में किसी भी बैंक द्वारा शुरू की गई अपनी तरह की पहली सेवा है। उपयोगकर्ता इस ऑनलाइन मंच के माध्यम से एक वित्तीय वर्ष में 25,000 डॉलर के बराबर राशि भेज सकते हैं।
  • अफ्रीकी विकास बैंक (एएफडीबी) के अध्यक्ष अकीनवूमि अदेसिना ने अफ्रीकी विकास बैंक द्वारा दिए जाने वाले वार्षिक जलवायु वित्त पोषण को वर्ष 2020 तक तीनगुना करने की घोषणा की है। इस तरह से वर्ष 2020 तक अफ्रीकी विकास बैंक प्रतिवर्ष 5 बिलियन यूएस डॉलर, जलवायु वित्त पोषण के रूप में प्रदान करेगा।
  • ईरान ने देश में निर्मित लंबी दूरी तक मारक क्षमता वाली मिसाइल का सफल परीक्षण किया। यह मिसाइल सटीकता से लक्ष्य को भेदने तक निर्देशित की जा सकती है। सतह-से-सतह में मार करने वाली मिसाइल 'इमाद' (स्तंभ) ईरान की लंबी दूरी तक मार करने वाली पहली मिसाइल है, जो लक्ष्य भेदने तक निर्देशित और नियंत्रित की जा सकती है।
  • भारत-श्रीलंका के बीच तीसरा संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास ‘मित्र शक्ति-2015’ पुणे के औंध सैन्य शिविर में संपन्न हुआ। इस 14 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद, विकासशील पारस्परिकता और एक संयुक्त कमान पोस्ट के द्वारा नियंत्रित संयुक्त सामरिक संचालनों पर आपसी समझ बनाना शामिल था।
  • पांचवां भारत-चीन संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास “हैण्ड-इन-हैण्ड” चीन के कुनमिंग में शुरू हो गया है। इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों सेनाओं के बीच परस्पर सहयोग को बढ़ाना है।
  • जलवायु परिवर्तन से प्रभावित 20 देशों के वित्त मंत्रियों ने वी 20 समूह की शुरुआत की। इस समूह का शुभारंभ पेरु के लीमा में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक की वार्षिक बैठक के दौरान किया गया था। समूह का उद्देश्य ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव के खिलाफ उनकी जंग में संसाधनों को एकत्र करना है और यह अग्रणी औद्योगिकृत एवं उभरती अर्थव्यवस्थाओँ के जी 20 समूह का पूरक है।
  • प्रख्यात मलयालम फिल्म निर्माता आईवी शशि को मलयालम मनोरंजन उद्योग के प्रति उनके योगदान के लिए वर्ष 2014 के लिए प्रतिष्ठित जेसी डैनियल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। शशि ने विभिन्न भाषाओं और शैलियों में 150 से अधिक भारतीय फिल्मों का निर्माण किया है। वे ज्यादातर दक्षिण भारतीय फिल्मों के लिए ही जाने जाते हैं। उल्सवं उनके द्वारा निर्देशित उनके कैरियर की पहली फिल्म थी। उन्होंने 34 वर्ष के अंतराल पर 170 से अधिक फिल्मों का निर्देशन किया।
  • बेलारूस के राष्ट्रपति चुनाव में एलेग्जेंडर लुकाशेन्को को जीत प्राप्त हुई। लुकाशेन्को बेलारूस के मौजूदा राष्ट्रपति हैं तथा वे पांचवीं बार यह पद संभालेंगे। 61 वर्षीय लुकाशेन्को को 83.5 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए। इस बार के राष्ट्रपति चुनाव में लुकाशेन्को के अलावा अन्य उम्मीदवार बेलारूसी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष सेर्गेय गायदुकेविच, बेलारूसी नेशनल पार्टी के नेता निकोलाय उलाख़ोविच और महिला सक्रिय कार्यकर्ता तातियाना कोरोत्केविच थीं। उनके निकटतम प्रतिद्वंदी तातियाना कोरोत्केविच को 4.42 प्रतिशत वोट मिले। 
  • पीएस जयकुमार ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा के प्रबंध निदेशक (एमडी) एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी का कार्यभार संभाला। 53 वर्षीय जयकुमार ने बैंक आफ बड़ौदा के प्रमुख का पद ऐसे समय में ग्रहण किया जब बैंक कथित रूप से 6000 करोड़ रूपए से अधिक के काले धन के हस्तांतरण और धोखा-धड़ी के खिलाफ जांच के घेरे में है। दूसरी ओर, माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के पूर्व अध्यक्ष रवि वेंकटेशन को बैंक का गैर-कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया।
  • रिलायंस कम्युनिकेशंस के वरिष्ठ सह कार्यकारी अध्यक्ष अमित माथुर को यूनिफाइड टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स एसोसिएशन (एयूएसपीआई) के अध्यक्ष निर्वाचित हुए। वे सीडीएमए ऑपरेटरों के उद्योग मंडल एयूएसपीआई द्वारा चुने गए। विदित हो कि अमित माथुर ने टाटा टेलीसर्विसेज (टीटीएसएल) में कॉरपोरेट मामलों के उपाध्यक्ष सुनील बत्रा से कार्यभार ग्रहण किया। टाटा टेलीसर्विसेज के अतिरिक्त उपाध्यक्ष अरुण कुमार सिंह एयूएसपीआई के उपाध्यक्ष चुने गए।
  • स्पेन के फुटबाल क्लब रियल मेड्रिड के लिए खेलने वाले पुर्तगाल के स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो को यूरोप के घरेलू सत्र 2014-15 में सर्वाधिक गोल करने के लिए रिकॉर्ड चौथी बार यूरोपियन गोल्डन बूट के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इससे पहले कोई भी खिलाड़ी चार बार गोल्डन बूट पुरस्कार नहीं जीत सका था। रोनाल्डो ने ला लीगा के 2014-15 सत्र में 35 मैच खेलते हुए 48 गोल किए। रियल मेड्रिड के लिए खेलते हुए रोनाल्डो का यह तीसरा गोल्डन बूट पुरस्कार है।

0 comments:

Post a Comment