Friday 16 October 2015

Top Current Affairs and News Headlines of 16 October 2015 in Hindi:- (16 अक्टूबर 2015 करेण्ट अफेयर्स)



16 अक्टूबर 2015 की मुख्य ख़बरें:-
  • रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने हैदराबाद स्थित देश के प्रतिष्ठित डीआरडीओ मिसाइल कांप्लेक्स का नाम बदलकर ‘डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम मिसाइल कांप्लेक्स’कर दिया है। 15 अक्टूबर को ‘मिसाइल मैन’ के नाम से प्रख्यात डॉ. कलाम की 84वीं जयंती के अवसर पर अनुसंधान केंद्र इमारत (आरसीआई) में यह ऐतिहासिक कार्यक्रम संपन्न हुआ।
  • दुनिया में काम करने के लिहाज से सबसे अच्छी कंपनियों की सूची में गूगल शीर्ष पर है। लगातार तीसरे साल कंपनी ने यह स्थान हासिल किया है। वहीं, सॉफ्टवेयर डेवलपर एसएएस इंस्टीट्यूट और मैन्युफैक्चरिंग फर्म डब्ल्यूएल गोर को दूसरा और तीसरा स्थान मिला है। वार्षिक ‘वर्ल्ड्स बेस्ट मल्टीनेशनल वर्कप्लेस लिस्ट’काम करने के लिहाज से दुनिया की शीर्ष 25 कंपनियों की सूची जारी करती है। 
  • बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा जिन्होंने अमेरिकी शो 'क्वांटिको' से अपना इंटरनेशनल टीवी डेब्यू किया है, को अमेरिकी थ्रिलर श्रृंखला के लिए एक नयी टीवी श्रृंखला में पसंदीदा अभिनेत्री के पीपुल्स च्वाइस अवार्ड के लिए नामांकित किया गया है। 
  • राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की यरुसलम में पश्चिम एशिया के तीन देशों की यात्रा के अंतिम चरण के दौरान उनके इजरायली समकक्ष रूवेन रिवलिन के बीच हुई बैठक के बाद भारत व इस्राइल के बीच दो समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। 2015-2018 के लिए सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम तथा दोहरा कराधान बचाव संधि पर प्रोटोकॉल में संशोधन के समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। 
  • अमेरिकी सरकार ने भारत में अपनी तरह के पहले कार्यक्रम के तहत भारतीय निवेशकों को आकर्षित करने के लिए एक रोड शो श्रृंखला की शुरूआत की। इस रोड शो का आयोजन दिल्ली, मुम्बई, चेन्नई और कोलकाता में किया जा रहा है। “सेलेक्ट यूएसए”अमेरिकी सरकार के वाणिज्य विभाग द्वारा आयोजित किया जाने वाले कार्यक्रम का नाम है जिसके तहत अमेरिकी सरकार अपने यहाँ व्यवसाय करने के तमाम फायदों को प्रचारित करती है। अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व “सेलेक्ट यूएसए” कार्यकारी निदेशक विनय थुम्मालापल्ली कर रहे हैं। 
  • एक भारतीय नागरिक कुंधावी कदिरेसन को एफएओ के महानिदेशक जोस ग्रेज़ियानो द्वारा संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) का सहायक निदेशक तथा एशिया एवं पसिफ़िक क्षेत्र का स्थानीय प्रतिनिधि नियुक्त किया गया है। कदिरेसन हिरोयुकी कोनुमा के स्थान पर नियुक्त हुई हैं।
  • भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान की नौसेनाओं ने पूर्वी तट पर पांच दिवसीय मालाबार अभ्यास 2015 शुरू किया है जिसमें कई युद्धपोत, विमान वाहक और तेजी से हमला करने वाली पनडुब्बी भाग लेंगी।
  • केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और मोजाम्बीक के बीच नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में द्विपक्षीय तकनीकी सहयोग को बेहतर बनाने के लिए इस वर्ष अगस्त में हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है। समझौता ज्ञापन पर नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में तकनीकी द्विपक्षीय सहयोग, निवेश को बढ़ावा देने और भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए करार किया गया था। 
  • स्विट्ज़रलैण्ड के बैंक क्रेडिट स्विस द्वारा हाल ही में जारी ग्लोबल वेल्थ रिपोर्ट के अनुसार 109 मिलियन व्यस्क मध्यवर्गीय जनसंख्या के साथ चीन अब विश्व का सबसे बड़ा मध्यवर्गीय जनसंख्या वाला देश बन गया है। उसने इस मामले में अमेरिका को पछाड़ दिया है जहाँ मध्यवर्गीय जनसंख्या का आकार लगभग 92 मिलियन है। रिपोर्ट के अनुसार चीन की अब विश्व जनसंख्या में 5% हिस्सेदारी है जबकि कुल वैश्विक धन-सम्पदा में उसकी 10% हिस्सेदारी है।
  • भारत में पांचवे सबसे बड़े निजी बैंक, यस बैंक को एक म्यूचुअल फंड, परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनी (एएमसी) और एक ट्रस्टी कंपनी स्थापित करने की अनुमति भारतीय रिज़र्व बैंक ने प्रदान कर दी है।
  • भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी को प्रतिष्ठित ‘हार्वर्ड ह्यूमैनिटेरियन ऑफ द ईयर अवार्ड’ के लिए चुना गया है। जीवन स्तर को बेहतर बनाने और प्रेरित करने वाला काम करने वाले व्यक्ति को हर साल प्रतिष्ठित हार्वर्ड विश्वविद्यालय की तरफ से यह पुरस्कार दिया जाता है।
  • माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने गूगल के पूर्व चीफ बिजनेस ऑफिसर ऑमिड कोरदेस्तां को कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है। ट्विटर के सह-संस्थापक और नव नियुक्त पूर्णकालिक सीईओ जैक डॉर्सी ने कोरदेस्तां की नियुक्ति की घोषणा की।

0 comments:

Post a Comment