Saturday 17 October 2015

Top Current Affairs and News Headlines of 17 October 2015 in Hindi:- (17 अक्टूबर 2015 करेण्ट अफेयर्स)



17 अक्टूबर 2015 की मुख्य ख़बरें:-
  • सर्वोच्च न्यायालय की पांच जजों की संवैधानिक पीठ ने जजों की नियुक्ति के लिए बने राष्ट्रीय न्यायिक नियुक्ति आयोग (एनजेएसी) तथा 99वें संविधान संशोधन अधिनियम को असंवैधानिक घोषित कर दिया। इसके साथ ही न्यायालय ने यह भी स्पष्ट कर दिया कि जजों की नियुक्ति पहले की तरह कॉलेजियम सिस्टम से ही होगी।
  • भारतीय रिजर्व बैंक ने 2000 करोड़ रुपये के कोष के साथ एक एकल वित्तीय समावेशन कोष (एफआईएफ) का गठन किया है। कोष वित्तीय समावेशन कोष (एफआईएफ) और वित्तीय समावेश प्रौद्योगिकी कोष (एफआईटीएफ) के विलय से गठित किया गया है। नया एफआईएफ केन्द्र सरकार द्वारा गठित पुनर्गठित सलाहकार बोर्ड द्वारा प्रशासित किया जाएगा और नाबार्ड द्वारा बनाए रखा जाएगा। एफआईएफ का उद्देश्य अधिक से अधिक वित्तीय समावेशन प्राप्त करने के लिए विकास और प्रचार गतिविधियों का समर्थन करना है। 
  • संयुक्त राष्ट्र महासभा ने मिस्र, जापान, सेनेगल, यूक्रेन और उरग्वे को दो वर्ष के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य चुना है। दो वर्ष की यह अवधि 1 जनवरी 2016 से शुरू होगी। नए सदस्य मिस्र, जापान, सेनेगल, यूक्रेन और उरग्वे 31 दिसंबर 2017 तक अपनी सेवाएं देंगे। 
  • डॉ. जी.एल. खन्ना को दो वर्षो के लिये एशियन काउंसिल ऑफ़ एक्सरसाइज एंड स्पोटर्स साइंस (एसीईएसएस) का अध्यक्ष चुना गया हैं। खन्ना एसीईएसएस की अध्यक्षता करने वाले प्रथम भारतीय हैं।
  • जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर देश भर में जागरूकता बढ़ाने की अपनी पहल के भाग के रूप में भारत सरकार ने एक विशेष रेलगाड़ी “साइंस एक्सप्रेस – क्लाइमेट एक्शन स्पेशल”को दिल्ली से रवाना किया। “साइंस एक्सप्रेस – क्लाइमेट एक्शन स्पेशल”नामक यह विशेष ट्रेन कुल 16 कोच लम्बी वातानुकूलित ट्रेन है। 
  • पूनम यादव (63 किग्रा) ने राष्ट्रमंडल युवा, जूनियर और सीनियर भारोत्तोलन चैंपियनशिप में महिलाओं के सीनियर और जूनियर दोनों वर्ग में स्वर्ण पदक जीते। पुरूष वर्ग में विष्णुकांत एस, रागला वेंकट राहुल और विकास ठाकुर ने अपने-अपने भार वर्गों में शीर्ष स्थान प्राप्त किया।
  • शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने यह घोषणा की कि पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के जन्म स्थान रामेश्वरम (तमिलनाडु) को बुनियादी शहरी ढांचा उपलब्ध कराने हेतु पुनरुद्धार और शहरी रूपान्तरण (अमरुत) के लिए अटल मिशन में शामिल किया गया है। रामेश्वरम इस मिशन में शामिल होने वाला 498वां शहर है। रामेश्वरम के शामिल होने से तमिलनाडु के 32 शहर और कस्बे अटल मिशन में शामिल हो जाएंगे।
  • जापान की कार निर्माता कंपनी निसान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) के साथ आठ साल का करार किया है। यह करार 2023 तक है और इस दौरान निसान आइसीसी के टूर्नामेंटों जैसे आइसीसी विश्व कप, चैंपियंस ट्रॉफी और टी-20 चैंपियनशिप के अलावा अंडर-19, महिला क्रिकेट और क्वालीफाइंग प्रतियोगिताओं का वैश्विक प्रायोजक रहेगा।
  • भारत के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक जहीर खान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संयास ले लिया। उन्होंने भारत के लिये 92 टेस्ट मैच, 200 एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच और 17 ट्वेंटी-ट्वेंटी मैच खेले। 
  • केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने 200 करोड़ रुपये की प्रारंभिक राशि के साथ केंद्रीय पीड़ित मुआवजा कोष (सीवीसीएफ) नामक एक योजना शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य सीमा पार से गोलीबारी में मारी गई या घायल हुई महिलाओं तथा विभिन्न हमलों जैसे बलात्कार, एसिड एटैक, मानव तस्करी की शिकार हुई महिला पीड़ितों को समर्थन प्रदान करना है।

0 comments:

Post a Comment