Sunday 18 October 2015

Top Current Affairs and News Headlines of 18 October 2015 in Hindi:- (18 अक्टूबर 2015 करेण्ट अफेयर्स)



18 अक्टूबर 2015 की मुख्य ख़बरें:-
  • रियलिटी सेक्टर में प्रतिष्ठित ईकाई हाउसिंग डॉट कॉम  ने मणि रंगराजन को अपना मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) नियुक्त किया। यह नियुक्ति वरिष्ठ प्रबंधन संगठन को मजबूत करने के लिए की गयी। रंगराजन को 20 वर्षों का वृहद अनुभव प्राप्त है, वे याहू एवं सिटी ग्रुप जैसी कंपनियों में भी काम कर चुके हैं। उन्होंने सिलिकॉन वैली की कुछ छोटी कंपनियों जैसे बोकू, कॉस्मिकस एवं मीडिया बूस्ट में भी महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है।
  • अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) ने भारतीय फुटबाल टीम के पूर्व कप्तान बाईचुंग भूटिया को  महासंघ का सलाहकार नियुक्त किया है। महासंघ ने बुनियादी स्तर पर खेल के विकास और आगामी अंडर 17 विश्वकप को ध्यान में रखते हुये टीम में सुधार के लिये भूटिया को सलाहकार बनाया है। वर्तमान में भूटिया अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) की तकनीकि समिति के चेयरमैन पद पर कार्यरत हैं।
  • नेपाली सांसदों ने ओंसारी घारती मागर को संसद का अध्यक्ष निर्वाचित किया। नया संविधान लागू होने और नई सरकार के गठन के बाद यह पहली बार है जब किसी महिला को संसद के अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किया गया हो। संसद ने सर्वसम्मति से यूसीपीएन-माओवादी सांसद ओंसारी घारती मागर को सदन का अध्यक्ष निर्वाचित किया। 
  • केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय द्वारा अक्टूबर 2015 में जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत के निर्यात व्यापार में 24.3 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। वाणिज्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार भारतीय निर्यात व्यापार में लगातार दसवें महीने गिरावट दर्ज की गई और सितंबर 2015 में निर्यात कुल 24.3 फीसदी घटकर 21.84 अरब डॉलर रह गया। जबकि, सितंबर 2014 में निर्यात व्यापार 28.86 अरब डॉलर था। सरकार द्वारा जारी रिपोर्ट में देश के निर्यात में आई भारी गिरावट की प्रमुख वजह वैश्विक स्तर पर छाई मंदी और दुनिया भर में जिंसों की घटती कीमतों को बताया गया है।
  • भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को इसराइल की प्रख्यात हिब्रू विश्वविद्यालय ने डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया। पश्चिमी एशिया की छह दिवसीय यात्रा पर उन्हें मिली डॉक्टरेट की यह तीसरी उपाधि है। मुखर्जी इसराइल की यात्रा करने वाले प्रथम भारतीय राष्ट्राध्यक्ष हैं। उच्च शिक्षा के प्रति निरंतर प्रतिबद्धता, भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में योगदान और लंबे समय से भारत-इसराइल मजबूत संबंधों की पैरोकारी करने को लेकर उन्हें डॉक्टरेट की मानद उपाधियों से सम्मानित किया गया।
  • भूतपूर्व नौसेना अध्यक्ष एडमिरल राधाकृष्ण हरिराम तहिलानी का नई दिल्ली में निधन हो गया। वे 85 वर्ष के थे। वे नेवी में 1 सितंबर 1850 को भर्ती हुए थे तथा वे 1 दिसम्बर 1884 से 30 नवम्बर 1887 तक नौसेना प्रमुख के पद पर रहे। फ्रेंच टेस्ट पायलट स्कूल से उत्तीर्ण तहिलानी एक उत्तीर्ण पायलट भी थे। आईएनएस विक्रांत पर सी हॉक लड़ाकू विमान से उतरने वाले वे पहले पायलट थे। 
  • सर्वोच्च न्यायालय ने जजों की नियुक्ति के लिए बने राष्ट्रीय न्यायिक नियुक्ति आयोग (NJAC) को असंवैधानिक घोषित कर दिया। सर्वोच्च न्यायालय के पांच जजों की संविधान पीठ ने इसे खारिज किया। इसके साथ ही अदालत ने यह स्पष्ट कर दिया कि जजों की नियुक्ति पहले की तरह कॉलेजियम सिस्टम से ही होगी। इसके साथ ही न्यायालय ने कहा कि राष्ट्रीय न्यायिक नियुक्तिट आयोग/ एनजेएसी  बनाने वाले कानून से संविधान के मूल ढांचे का उल्लंघन होता है।
  • पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने डॉ. ए पी जे अब्दुल कलाम के 85वें जन्मदिवस पर 16 अक्टूबर 2015 को उनके नाम पर पोस्ट-डॉक्टोरल रिसर्च फेलोशिप प्रारंभ करने की घोषणा की है। मंत्रालय का पोस्ट-डॉक्टोरल रिसर्च फेलोशिप प्रोग्राम  देश में पर्यावरण एवं पारिस्थितकी के क्षेत्र में काम कर रहे युवा वैज्ञानिकों की दिशा में लक्षित है। इस कार्यक्रम का लक्ष्य वे युवा वैज्ञानिक हैं जिन्होंने पर्यावरण एवं पारिस्थितकी के क्षेत्र में अपना पीएचडी पूरा कर ली है या पूरा करने वाले हैं और जिनका एक बढिया शैक्षणिक रिकॉर्ड है। आवेदकों को 35 वर्ष की उम्र से कम आयु का होना चाहिए। फेलोशिप की अवधि तीन वर्ष की होगी और फेलोशिप अवार्ड में एक रिसर्च एसोसिएट के बराबर की एक मासिक फेलोशिप तथा 1।5 लाख रूपये की एक वार्षिक रिसर्च आकस्मिकता अनुदान शामिल है। 
  • फीफा ने कुवैत फुटबॉल एसोसिएशन (केएफए) को प्रतिबंधित करने की घोषणा की है। यह निलंबन 24 और 25 सितंबर को आयोजित फीफा कार्यकारी समिति की बैठक के तत्वधान में लिया गया है। यह प्रतिबंध तभी हटाया जाएगा जब कुवैत फुटबॉल संघ और उससे संबंधित क्लब अपनी गतिविधियों और दायित्वों का स्वतंत्र रूप से निर्वाह करेंगे।
  • पूर्व गूगल सलाहकार ओमिड कोर्देस्तानी ट्विटर के कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किए गए। वे जैक डोरसी  के उत्तराधिकारी बने हैं, जैक डोरसी अब तक ट्विटर के कार्यकारी अध्यक्ष थे। उन्हें मुख्य कार्यकारी अधिकारी पद पर प्रोन्नत किया गया है। कोर्देस्तानी प्रौद्योगिकी उद्योग के अनुभवी व्यक्ति हैं। 
  • रियल एस्टेट डेवलपर टाटा हाउसिंग ने सस्ते घर ऑनलाइन बेचने के लिए फेसबुक के साथ अनुबंध किया। इसके लिए टाटा हाउसिंग ने फेसबुक पर ‘सोशल सेल’ शीर्षक से नया अभियान शुरू किया। इस नए सोशल सेल अभियान के माध्यम से  कंपनी गोवा स्थित पांच एकड़ में बनाई गई गोवा पैराडाइज आवासीय परियोजना की 250 इकाइयों को बेचने की योजना बना रही है। 
  • भारत की महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु डेनमार्क ओपन सुपरसीरीज प्रीमियर बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला एकल वर्ग के फाइनल में चीन की ली जुइरुई से हार गईं। ओडेंस, डेनमार्क में आयोजित फाइनल मैच में चीन की ओलंपिक चैंपियन ने सिंधु को सीधे सेटों 21-18 21-12 में हराया। 
  • विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने 18 अक्टूबर 2015 को शंघाई रोलैक्स मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट 2015 के पुरुष एकल वर्ग का खिताब जीता। चीन के शंघाई शहर में आयोजित फाइनल में जोकोविच ने फ्रांस के खिलाड़ी विफ्रेड सोंगा को सीधे सेटों में 6-1, 6-4 से हराया। पिछले 4 वर्ष में जोकोविच का यह तीसरा शंघाई मास्टर्स खिताब था। 
  • दक्षिण अफ्रीका ने भारत को तीसरे एकदिवसीय क्रिकेट मैच में 18 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 2-1 से बढ़त बना ली है। राजकोट में कल दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुये क्विंटन ङी कॉक के 103 रन की मदद से सात विकेट पर 270 रन बनाए, जवाब में भारतीय टीम, विराट कोहली और रोहित शर्मा के अर्धशतकों के बावजूद निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट पर 252 रन ही बना सकी।

0 comments:

Post a Comment