Monday 19 October 2015

Top Current Affairs and News Headlines of 19 October 2015 in Hindi:- (19 अक्टूबर 2015 करेण्ट अफेयर्स)


19 अक्टूबर 2015 की मुख्य ख़बरें:-
  • भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने दूरसंचार ऑपरेटरों को निर्देश दिया है कि वे 1 जनवरी 2016 से प्रत्‍येक कॉल ड्रॉप के लिए उपभोक्‍ताओं को अनिवार्य रूप से एक रूपये की भरपाई करें। हालांकि एक दिन में केवल तीन कॉल ड्रॉप पर ही इस राशि की भरपाई की जाएगी। 
  • पाकिस्तान और रूस ने 2 अरब डॉलर की अनुमानित लागत से लाहौर से कराची तक 1,100 किलोमीटर की गैस पाइपलाइन बिछाने के लिए एक महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किए। रूस इस परियोजना में 2 अरब डालर का निवेश करेगा और इसका पहला चरण दिसंबर, 2017 तक पूरा होने की संभावना है।
  • एम.के. सुराना भारत की तीसरी सबसे बड़ी पेट्रोलियम विपणन कंपनी हिंदुस्तान पेट्रोलियम कार्प लिमिटेड (एचपीसीएल) के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नियुक्त किये गये हैं। वह मार्च 2016 में सेवानिवृत्त हो रहीं निशि वासुदेव का स्थान लेंगे।
  • आन्ध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चन्द्रबाबू नायडू ने राज्य की नई राजधानी “अमरावती” की स्थापना के लिए लोगों द्वारा राज्य सरकार को वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से “माई ब्रिक माई अमरावती”नामक योजना को शुरू किया है। इस पहल के तहत, एक व्यक्ति एक डिजिटल ई-ब्रिक को ऑनलाइन 10 रुपए का योगदान देकर खरीद सकता है तथा उसका नाम उस ब्रिक पर लिख दिया जाएगा। 
  • नेपाल की यूनीफाइड कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) की उम्मीदवार ओंसारी घारती मागर को सर्वसम्मति से नेपाल की संसद का अध्यक्ष निर्वाचित किया गया है। इसी के साथ, ओंसारी घारती नेपाल के संसदीय इतिहास में पहली महिला अध्यक्ष बन गई हैं।
  • विश्व खाद्य दिवस (डब्ल्यूएफडी) पूरे विश्व में 16 अक्टूबर को मनाया गया। विश्व खाद्य दिवस 2015 का विषय 'सामाजिक सुरक्षा और कृषि' था।
  • कपड़ा मंत्रालय के अधीन उत्तरी भारत टेक्सटाइल रिसर्च एसोसिएशन (एनआईटीआरए) ने ताजिकिस्तान के प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के साथ, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौता ज्ञापन का उद्देश्य ताजिकिस्तान में कपड़ा उद्यमों को बढ़ावा देने के लिए दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंध बनाना है।
  • रियल एस्टेट डेवलपर टाटा हाउसिंग ने सस्ते घर ऑनलाइन बेचने के लिए सोशल नेटवर्किंग फर्म फेसबुक के साथ अनुबंध किया। इसके लिए टाटा हाउसिंग ने फेसबुक पर ‘सोशल सेल’ शीर्षक से नया अभियान शुरू किया। इस नए सोशल सेल अभियान के माध्यम से कंपनी गोवा स्थित पांच एकड़ में बनाई गई गोवा पैराडाइज आवासीय परियोजना की 250 इकाइयों को बेचने की योजना बना रही है। 
  • फीफा ने कुवैत फुटबॉल एसोसिएशन (केएफए) को निलंबित कर दिया है। यह प्रतिबंध तभी हटाया जाएगा जब कुवैत फुटबॉल संघ और उससे संबंधित क्लब अपनी गतिविधियों और दायित्वों का स्वतंत्र रूप से निर्वाह करेंगे। इस निर्णय के बाद फीफा विधि के अनुच्छेद 14 के अंतर्गत, क्लबों सहित कुवैत की कोई भी टीम किसी भी तरह का अंतरराष्ट्रीय खेल संपर्क नहीं रख सकती हैं।

0 comments:

Post a Comment