Tuesday 20 October 2015

Top Current Affairs and News Headlines of 20 October 2015 in Hindi:- (20 अक्टूबर 2015 करेण्ट अफेयर्स)



20 अक्टूबर 2015 की मुख्य ख़बरें:-
  • नेस्ले के मैगी नूडल्स के सैंपल्स लैब टेस्ट में पास होने के दावे के दो दिनों बाद सोमवार को कर्नाटक और गुजरात सरकार ने इस पर से बैन हटा दिया। अब देश के दोनों राज्यों में मैगी बाजार में बिक सकती है। इसके पहले नेस्ले इंडिया की ओर से जारी एक बयान में यह दावा किया गया था कि मुंबई हाईकोर्ट के आदेश पर देश की तीन अलग-अलग लेबोरेटरी में मैगी के 6 वैरिएंट्स के 90 सैंपल्स के टेस्ट किए गए थे। जिनमें लेड की मात्रा तय सीमा के मुताबिक पाई गई। कंपनी के एड में मैगी के पूरी तरह सेफ होने का दावा किया गया।
  • कनाडा के प्रधानमंत्री के चुनाव के नतीजे आ गए है, जस्तिन त्रूदियू कनाडा के नये प्रधानमंत्री बने है। स्टीफन हार्पर को पीछे छोड़कर त्रूदियू ने ये शानदार जीत अपने नाम कर ली है। त्रूदियू ने कहा कि वो अपने कार्यकाल में ओबामा और अमेरिका के साथ अच्छे संबंध स्थापित करने का प्रयास करेगें। जस्तिन त्रूदियू कनाडा के इतिहास में दूसरे युवा प्रधान मंत्री बनेगें।
  • स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने नेशनल ब्लड ट्रॉन्फूजन काउंसिल की सिफारिश पर सुरक्षित रक्त सुनिश्चित करने और रक्त उत्पादों तक पहुंच बढ़ाने की अपनी प्रतिबद्धता के रूप में रक्त और रक्त के घटकों के बेहतर उपयोग की दिशा में दो प्रमुख पहलों की पहचान की है। पहला कदम एक ब्लड बैंक से दूसरे ब्लड बैंक को रक्त हस्तांतरित करना है। पहले इसकी अनुमति नहीं थी और अब इस कदम से रक्त की कमी वाले स्थानों पर भी रक्त हस्तांतरित करने में मदद मिलेगी।
  • इंडि‍यन रेलवे कैटरिंग एंड टूरि‍ज्‍म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने ‘स्‍टेशन बेस्‍ड ई-कैटरिंग’ सर्वि‍स का पायलेट प्रोजेक्‍ट लॉन्‍च कि‍या है। इससे पैसेंजर्स अपनी पसंद से फूड ऑर्डर कर सकते हैं और उसे पॉपुलर कैटेरर्स के जरि‍ए स्‍टेशन पर डि‍लि‍वर कराया जाएगा। पहले चरण में कौन से स्‍टेशन प्रोजेक्‍ट के पहले चरण में ईस्‍ट जोन के नौ स्‍टेशनों- समेत 45 प्रमुख रेलवे स्‍टेशन से गुजरने वाली सभी ट्रेनों में यह सर्वि‍स शुरू की जाएगी। 
  • वैश्विक परामर्श प्रमुख मर्सर द्वारा एक अध्ययन के अनुसार, देश की सेवानिवृत्ति प्रणाली वैश्विक पेंशन सूचकांक में अंतिम स्थान पर है। अध्ययन ने कहा है कि, फिर भी, प्रधानमंत्री जन धन योजना के हिस्से के रूप में जून में सरकार द्वारा शुरू की गई राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस), देश के सूचकांक में सुधार में मदद करेगी। डेनमार्क को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ सेवानिवृत्ति प्रणाली वाले देश के रूप में दर्जा दिया गया है।
  • बेकर और मैकेंजी के अनुसार, भारत को इस वर्ष 1.7 बिलियन से अधिक मूल्य के 16 सौदों के साथ अमेरिकी बाजार में शीर्ष 10 अधिग्रहणकर्ताओं में स्थान दिया गया है। बेकर और मैकेंजी ने एक रिपोर्ट में कहा कि, इन सौदों में से अधिकांश फार्मा क्षेत्र से हैं, जिसमें छह लेनदेन 1.5 बिलियन डॉलर के हैं, इनके द्वारा ये कंपनियां अमेरिका की जेनरिक बाजार में अपने पैमाने में वृद्धि करना चाह रही हैं।
  • अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) ने भारतीय फुटबाल टीम के पूर्व कप्तान बाईचुंग भूटिया को महासंघ का सलाहकार नियुक्त किया है।
  • सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी इन्फोसिस ने अमेरिका की तेल एवं गैस परामर्श कंपनी नोआ कंसल्टिंग के सात करोड़ डालर (करीब 453.5 करोड़ रुपये) में अधिग्रहण की घोषणा की। 
  • 1960 दशक के हास्य टेलीविजन धारावाहिक 'पेटीकोट जंक्शन' में बॉबी जो की भूमिका निभाने वाली अभिनेत्री पैट वुडल का निधन हो गया। वह 71 साल की थीं।
  • रिजर्व बैंक ने इंफाल में अपना उप-कार्यालय खोल दिया। इस कार्यालय में वित्तीय समावेश और विकास, ग्राहक शिक्षा तथा बाजार की जानकारी के संबंध में अलग विभाग होंगे।
  • लेफ्टिनेंट जनरल नासिर खां जंजुआ सरताज अजीज के स्थान पर पाकिस्तान के नये राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बनाये जा रहे हैं ।
  • सातवी लोकसभा से लेकर 12 वीं लोकसभा तक लगातार सारंगढ़ (अनुसूचित जाति) का प्रतिनिधित्व करने वाले कांग्रेस नेता पारस राम भारद्वाज का जांजगीर-चांपा जिले में उनके पैतृक गांव खरोदा में निधन हो गया। वह 67 वर्ष के थे।
  • तेलुगू हास्य कलाकार कल्लू चिदंबरम का निधन हो गया। वे 63 वर्ष के थे।
  • आलराउंडर रविंद्र जडेजा ने लगभग 14 महीने के बाद भारत की टेस्ट टीम में वापसी की जबकि चयनकर्ताओं ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले दो मैचों के लिए 16 सदस्यीय टीम में और कोई बदलाव नहीं किया। श्रीलंका के खिलाफ उसी की सरजमीं पर खेलने वाली भारतीय टीम में 26 साल के जडेजा के रूप में एकमात्र बदलाव किया गया है। चयनकर्ताओं ने अंतिम दो एकदिवसीय मैचों की टीम में भी एक बदलाव करते हुए उमेश यादव की जगह तेज गेंदबाज श्रीनाथ अरविंद को टीम में जगह दी है।
टीम इस प्रकार है: एकदिवसीय टीम (अंतिम दो वनडे के लिए) महेंद्र सिंह धोनी :कप्तान:, रोहित शर्मा, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, सुरेश रैना, अक्षर पटेल, हरभजन सिंह, अमित मिश्रा, मोहित शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, एस अरविंद, स्टुअर्ट बिन्नी, अंबाती रायडू और गुरकीरत मान।
भारतीय टेस्ट टीम: पहले दो टेस्ट के लिए: विराट कोहली :कप्तान:, मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, अमित मिश्रा, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, लोकेश राहुल, स्टुअर्ट बिन्नी, वरूण आरोन और इशांत शर्मा।

0 comments:

Post a Comment