Wednesday 21 October 2015

Top Current Affairs and News Headlines of 21 October 2015 in Hindi:- (21 अक्टूबर 2015 करेण्ट अफेयर्स)



21 अक्टूबर 2015 की मुख्य ख़बरें:-
  • दिल्ली की नई लोकायुक्त सेवानिवृत्त न्यायाधीश रेवा खेत्रपाल होंगी। आज उपराज्यपाल नजीब जंग के साथ दिल्ली उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति जी। रोहिणी, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजेंदर गुप्ता के साथ हुई बैठक में रेवा खेत्रपाल का नाम पर सहमति बन गई। जल्द उपराज्यपाल नजीब जंग रेवा खेत्रपाल का नाम राष्ट्रपति के पास भेजेंगे।
  • पंजाब सरकार ने एक धार्मिक ग्रंथ के अनादर को लेकर राज्‍य में तनाव की स्थिति के बाद विश्‍व कप कबड्डी को रद्द कर दिया है। यह प्रतियोगिता 14 नवम्‍बर से 28 नवम्‍बर तक होनी थी। अमृतसर, लुधियाना, जालंधर और तरनतारन जिलों में अर्द्ध सैनिक बलों की तैनाती की गई है। राज्‍य की संवेदनशील स्थिति को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है। पंजाब पुलिस और अर्द्ध सैनिक बल महत्‍वपूर्ण स्‍थानों पर तैनात किए गए हैं। 
  • हरियाणा के फरीदाबाद जिले  में बल्‍लभगढ़ के सुनपेड गांव में आज सुबह कुछ लोगों ने एक दलित परिवार के घर में आग लगा दी जिसमें दो बच्‍चों सहित परिवार के चारों सदस्‍य बुरी तरह झुलस गए। बाद में दिल्‍ली के एक अस्‍पताल में  दोनों बच्‍चों की मौत हो गई, जबकि उनके माता-पिता की स्थिति गंभीर है। हमारे संवाददाता ने बताया है इस घटना से गांव में तनाव की स्थिति है।  मुख्‍यमंत्री ने पीडि़त परिवार को दस लाख रूपए की राहत देने की घोषणा की है।
  • जम्‍मू कश्‍मीर के उधमपुर जिले में आज सुबह एक सड़क दुर्घटना में 14 लोगों की मृत्‍यु हो गई और तीस घायल हो गये जिनमें 10 की हालत गंभीर बताई जाती है। यह दुर्घटना आज तड़के उस समय हुई जब उधमपुर जिले के रामनगर इलाके में एक भीड़ भरी मेटाडोर गहरे खड्ड में गिर गई। यह मेटाडोर घोरदी से रामनगर जा रही थी जिसमें ज्‍यादातर कॉलेज के छात्र और सरकारी कर्मचारी थे। 
  • महाराष्ट्र सरकार ने 40053 गांवों में से 14708 गांवों को सूखाग्रस्त घोषित किया क्योंकि यहां इस वर्ष मानसून 50 प्रतिशत से भी कम हुआ। सरकार द्वारा इन गांवों के किसानों को राहत के तौर पर विभिन्न सुविधाओं की घोषणा की जिसमें बिजली बिल माफ़ करने एवं भू-राजस्व में छूट दी गयी है। महाराष्ट्र में किसानों को लगातार दूसरे वर्ष सूखे का सामना करना पड़ रहा है जिसमें दक्षिण-पश्चिम मानसून 27 प्रतिशत से भी कम रहा है। 
  • केंद्र सरकार ने गेहूं पर आयात शुल्क 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत किया। यह आयात शुल्क 31 मार्च 2016 तक लागू रहेगा। वित्त मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में गेहूं की कीमतों में लगातार गिरावट और चालू वित्त वर्ष 2015-16 की पहली छमाही में गेंहू के आयात बढ़ने के प्रतिकूल प्रभावों को देखते हुए यह कदम उठाया गया। गौरतलब है कि अंतर्राष्ट्रीय गेहूं की कीमतों में वर्ष 2014 से गिरावट दर्ज की जा रही है।
  • भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने चीन की मोबाइल निर्माता कंपनी विवो को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का नया टाइटल प्रायोजक बनाया। पेप्सीको के 2017 में खत्म होने वाले पांच साल के करार के बीच से ही हटने पर मोबाइल कंपनी वीवो को पेप्सीको की जगह इंडियन प्रीमियर लीग का नया टाइटल प्रायोजक बनाया गया। पेप्सी वर्ष 2013 में 296.8 करोड़ में 5 वर्ष के लिए आईपीएल का टाइटल प्रायोजक बना था। उससे पहले डीएलएफ का वर्ष  2008 से 2012 तक 200 करोड़ रुपए का अनुबंध था।
  • फिल्म अभिनेत्री उर्वशी रौतेला यामहा फेसकिनो मिस डिवा 2015 चुनी गयी। उत्तराखंड की 21 वर्षीय उर्वशी ने वर्ष 2013 में सन्नी देओल अभिनीत ‘सिंह साब द ग्रेट’ से बॉलीवुड में कदम रखा था। मिस यूनिवर्स 2015 स्पर्धा में वह भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। मिस डिवा 2015 प्रतियोगिता में बेंगलूरु की नताशा अस्सादी दूसरे स्थान पर रहीं वहीं औरंगाबाद की नवेली देशमुख ने तीसरा स्थान हासिल किया। स्पर्धा के लिए चयन मंडल में अदाकारा कंगना रानौत, इरफान, लारा दत्त, विकास बहल और डिजाइनर जोड़ी शांतनु, निखिल शामिल थी।
  • केंद्र सरकार द्वारा वरिष्ठ खेल प्रशासक वी के मल्होत्रा को अखिल भारतीय खेल परिषद के अध्यक्ष के रूप में नामांकित किया गया। उनका पद राज्य मंत्री के समकक्ष होगा। परिषद ने पूर्व खिलाड़ियों पी टी उषा, लिम्बा राम, एन कुंजारानी देवी, आई एम विजयन, बाइचुंग भूटिया एवं पी गोपीचंद को भी शामिल किया है।
  • भारत के टेनिस खिलाड़ी साकेत माइनेनी ने पुरुषों के एकल वर्ग में वियतनाम ओपन टेनिस ट्राफी जीती। खिताबी मुकाबले में साकेत माइनेनी ने ऑस्ट्रेलिया के जॉर्डन थॉम्पसन को 7-5, 6-3 से पराजित किया। पुरुषों के युगल वर्ग में, साकेत माइनेनी और सनम सिंह के साथ उपविजेता रहे। पुरुषों के युगल वर्ग के फाइनल में साकेत माइनेनी और सनम सिंह को क्रमशः फ्रांस और जर्मनी के ट्रिस्टन लेमसिने और निल्स लैंगर ने 6-1, 3-6, 8-10 से हराया।
  • नजफगढ़ के नवाब और मुल्तान के सुल्तान के नाम से मशहूर विस्फोटक बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग ने आखिरकार आज अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। बारह बरस के अपने सुनहरे अंतरराष्ट्रीय कैरियर में सहवाग ने 104 टेस्ट खेलकर 8586 रन बनाये जिसमें 23 शतक और 32 अर्धशतक शामिल हैं। सहवाग ने 251 वनडे में 35 । 05 की औसत से 8273 रन बनाये जिसमें 15 शतक और 38 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं 19 टी20 मैचों में उन्होंने 394 रन बनाये।

0 comments:

Post a Comment