Sunday 25 October 2015

Top Current Affairs and News Headlines of 25 October 2015 in Hindi:- (25 अक्टूबर 2015 करेण्ट अफेयर्स)



25 अक्टूबर 2015 की मुख्य ख़बरें:-

  • हरियाणा में बिजली पारेषण और वितरण प्रणाली को मजबूत करने के लिए राज्य सरकार ने  अगले तीन वर्षों में विभिन्न क्षमताओं की 215 अतिरिक्त बिजली सब-स्टेशन स्थापित करने की योजना बनाई है। नए सब-स्टेशन स्थापित करने के साथ ही मौजूदा 418 बिजली सब-स्टेशन को मजबूत किया जाएगा और 3171 किलोमीटर की पारेषण एवं वितरण लाइनें बिछाई जाएंगी। 
  • ज़िम्बाब्वे के राष्ट्रपति रोबर्ट मुगाबे को कन्फ़्यूशियस शांति पुरस्कार-2015 से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार चीन द्वारा वैश्विक स्तर पर सौहार्द बढ़ाने हेतु दिया जाता है। यह पुरस्कार चीन द्वारा दिया जाने वाला सबसे बड़ा पुरस्कार है तथा इसे नोबेल शांति पुरस्कार के समकक्ष माना जाता है।
  • भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दो अध्यादेश प्रख्यापित किये। यह अध्यादेश हैं  - वाणिज्यिक अदालतों का संविधान एवं पंचाट तथा सुलह अधिनियम 1996 में संशोधन। वाणिज्यिक अदालतों के संविधान के अंतर्गत अदालत ने उच्च न्यायालयों में वाणिज्यिक डिवीजन, वाणिज्यिक अपीलीय डिवीजन तथा वाणिज्यिक अदालतों के लिए संविधान में विशेष प्रावधान की मांग की। इसका उद्देश्य वाणिज्यिक मसलों को नीति विशेषज्ञ द्वारा जल्दी सुलझाना है।
  • मानवरहित क्रासिंगों पर आए दिन होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए भारतीय रेलवे ने छेड़छाड़ प्रतिरोधी चेतावनी प्रणाली विकसित की है। कोयंबटूर-मेटूपल्लायम संभाग में तीन महीने से यह प्रणाली काम कर रही है और इसके परिणाम अब तक संतोषजनक रहे हैं। वर्तमान में देशभर में कुल 30348 रेलवे क्रासिंग हैं, इनमें से 11563 मानवरहित हैं। रेलवे की अनुसंधान इकाई, रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड आर्गनाइजेशन (आरडीएसओ) ने सभी जोनल रेलवे को अपने-अपने इलाकों में यह चेतावनी प्रणाली लगाने के निर्देश दिए हैं।
  • हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय बनाने की घोषणा की। सरकार के एक साल के कार्यकाल पूरा करने के उपलक्ष्य में कैथल में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री द्वारा अन्य कई घोषणाएं की गई। मुंदडी में महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय बनाने, क्योड़क में लाला लाजपतराज पशु विश्वविद्यालय का रीजनल सेंटर बनाने जैसी बड़ी घोषणाओं के अलावा हलका कैथल, गुहला व कलायत के विकास के लिए भी घोषणाएं की।
  • रेल मंत्रालय ने मुंबई और गोवा के बीच देश की पहली एसी डबल डेकर शताब्दी ट्रेन चलाने की योजना तैयार की है। रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने इसकी जानकारी दी। प्रस्तावित एसी डबल डेकर शताब्दी ट्रेन चलाने का मुख्य उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देना है। पहली डबल डेकर एसी ट्रेन हावड़ा एवं धनबाद के बीच अक्टूबर 2011 में शुरू की गई थी। इसके बाद यह सेवा कई शहरों के बीच शुरू हुई, जिनमें अहमदाबाद-मुंबई, चेन्नई-बेंगलुरु, दिल्ली-जयपुर एवं दिल्ली-लखनऊ के बीच ऐसी ट्रेनें चल रही हैं। एसी डबल डेकर ट्रेनों में आधुनिक सुविधाएं होती हैं तथा इसमें करीब 1500 यात्रियों के बैठने की सुविधा होती है।
  • मर्सिडीज ड्राइवर लुईस हैमिल्टन ने टेक्सास के ऑस्टिन में अमेरिकी ग्रां प्री का फॉर्मूला वन खिताब जीता। इसके साथ ही लुईस हैमिल्टन ने तीसरी बार फार्मूला वन विश्व चैंपियनशिप का खिताब भी जीत लिया। जर्मनी के निको रोसबर्ग दूसरे स्थान पर, जबकि फेरारी ड्राइवर सेबेस्टियन वेट्टल (जर्मनी) तीसरे स्थान पर रहे।
  • पंजाब सरकार ने वर्ष 1982 बैच के आईपीएस अधिकारी सुरेश अरोड़ा को पंजाब पुलिस का महानिदेशक (डीजीपी) नियुक्त किया। सरकार ने सुमेध सिंह सैनी को पुलिस महानिदेशक के पद से हटाने के बाद सुरेश अरोड़ा को नियुक्ति किया।
  • सार्वजनिक प्रसारक दूरदर्शन ने दावा किया कि अगर हर चैनल पर दर्शकों के खर्च किए गए समय का आकलन किया जाए तो दूरदर्शन सबसे ज्यादा देखे जाने वाला हिंदी चैनल है। ब्रॉडकास्ट ऑडियेंस रिसर्च काउंसिल (बीएआरसी) ने अखिल भारतीय दर्शक डाटा जारी किया है जिसमें यह ‘ऐतिहासिक विकास’ हुआ है।
  • रक्षा मंत्रालय ने भारतीय वायु सेना के लड़ाकू संवर्ग में महिलाओं को लड़ाकू पायलट के रूप में शामिल करने की अपनी मंजूरी दे दी। यह कदम भारतीय महिलाओं की आकांक्षाओं को ध्यान में रखते हुए और विकसित देशों के सशस्त्र बलों में समकालीन चलन के अनुरूप उठाया जा गया।
  • चीन के नौंवे क्रिमिनल लॉ संशोधन के अनुसार, परीक्षा में नकल करने वाले छात्रों को सात वर्ष की कैद की सज़ा भुगतनी होगी। नया कानून 1 नवम्बर 2015 से प्रभावी होगा। यह सूचना चाइना रेडियो इंटरनेशनल द्वारा 25 अक्टूबर 2015 को प्रकाशित की गयी। इस कानून से चीन में परीक्षा के दौरान नकल करना एक दंडनीय अपराध माना जायेगा जिसमें कैद का प्रावधान होगा। यदि इसमें अभिभावक भी शामिल पाए जाते हैं तो उनके लिए भी कड़ी सज़ा का प्रावधान होगा।
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली गयी पांच मैचों की पेटीएम एकदिवसीय श्रृंखला के अंतर्गत 25 अक्टूबर 2015 को मुंबई में खेले गए पाँचवें और अंतिम एकदिवसीय मैच में दक्षिण अफ़्रीका ने भारत को 214 रनों से हराकर सीरीज़ 3-2 से जीती। दक्षिण अफ़्रीका ने भारत के सामने 439 रनों का लक्ष्य रखा जिसे हासिल करने में भारतीय टीम 36 ओवरों में केवल 224 रन बनाकर आउट हो गई। 
  • दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटर हाशिम अमला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 6000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। हाशिम अमला ने यह उपलब्धि मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 25 अक्टूबर 2015 को आयोजित भारत के खिलाफ पांचवें एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में  23 रनों की पारी के दौरान हासिल की। अमला ने भारत के  विराट कोहली  का कीर्तिमान तोड़ते हुए 126वें मैच की 123वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की। विराट कोहली ने 144 मैच की 136 पारियों में 6000 रन पूरे किए थे।

0 comments:

Post a Comment