Monday 26 October 2015

Top Current Affairs and News Headlines of 26 October 2015 in Hindi:- (26 अक्टूबर 2015 करेण्ट अफेयर्स)



26 अक्टूबर 2015 की मुख्य ख़बरें:-

  • बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि दर 7.4 प्रतिशत रहेगी। ब्रोकरेज फर्म ने वित्तीय वर्ष 2016 के विकास के पूर्वानुमान को 7.5 प्रतिशत के अपने पिछले अनुमान से घटाकर 7.4 फीसदी कर दिया है। भारत में 2014-15 में 7.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी।
  • विश्व बैंक का अुनमान है कि विदेशों में रह रहे भारतीयों की ओर से भारत भेज जाने वाले धन में वर्ष 2015 में 2.5 प्रतिशत की वृद्धि की संभावना है जबकि यूरोप, विशेष तौर पर रूस की अर्थव्यवस्था की कमजोरी से इस प्रकार के धन के प्रवाह धीमा हो रहा है। भारत में रेमिटन्स (मनीआर्डर) के जरिए 2014 में 70.3 अरब डालर या लगभग 4.5 लाख करोड़ के बराबर धन आया था। 
  • ब्रिटेन ने चीन के साथ एक ऐतिहासिक परमाणु करार किया, जिसके तहत चीन वर्ष 1980 के दशक के बाद ब्रिटेन के पहले परमाणु ऊर्जा संयंत्र का निर्माण करेगा। ब्रिटेन ने चीन के राष्ट्रपति शी जिंगपिंग की ब्रिटेन यात्रा के दौरान यह ऐतिहासिक परमाणु करार किया। इस करार के तहत परमाणु ऊर्जा संयंत्र 18 अरब पाउंड के कुल योजित निवेश के साथ लंदन के पास हिंकले प्वाइंट, समरसेट पर बनाया जाएगा।
  • डॉ. शेखर बसु ने परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष और मुंबई में परमाणु ऊर्जा विभाग के सचिव का पदभार संभाल लिया है। उन्होंने डॉ. रतन कुमार सिन्हा का स्थान लिया है।
  • जापान ने देश के पहले बुलेट ट्रेन नेटवर्क के लिए भारत को एक फीसदी से भी कम की ब्याज दर पर 15 बिलियन का ऋण देने का प्रस्ताव किया है। भारत का पहला बुलेट ट्रेन नेटवर्क मुंबई और अहमदाबाद के बीच स्थापित किया जाना प्रस्तावित है।
  • भारी उद्योग विभाग ने उद्योग संघों और संकायों के साथ सक्रिय परामर्श से पूंजीगत वस्तुमओं के बारे में राष्ट्री य नीति का मसौदा तैयार किया है। यह पहला अवसर है कि पूंजीगत वस्तुूओं के बारे में नीति तैयार की जा रही है। ‘मेक इन इंडिया’ विजन को अर्जित करने के लिए यह सबसे महत्व।पूर्ण क्षेत्र है, क्योंशकि इस क्षेत्र का अर्थव्यावस्थास के अन्य क्षेत्रों पर कई गुणा प्रभाव पड़ता है। पूंजीगत वस्तुपओं पर राष्ट्री य नीति से इस महत्विपूर्ण क्षेत्र में संभावनाएं बढ़ेंगी और भारत एक वैश्विलक विनिर्माण शक्ति् के रूप में स्थारपित होंगी।
  • भारत के दो पर्वतारोहियों अर्जुन वाजपेयी तथा भुपेश कुमार ने हिमाचल की स्पीती घाटी में 6180 मीटर उंचे एक अनाम पर्वत पर चढ़ाई करके इतिहास रचा। इन दोनों पर्वतारोहियों ने इस पर्वत का नाम भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के सम्मान में माउंट कलाम रखा। माउंट कलाम बड़ा-शिगरी ग्लेशियर के नजदीक स्थित है। यह हिमाचल प्रदेश का सबसे बड़ा ग्लेशियर है।
  • सरकार ने भारत और मिस्र के बीच समुद्री परिवहन के क्षेत्र में सहयोग के समझौते के प्रस्ताव को मंजूरी दी। दोनों देशों को पोत परिवहन के क्षेत्र में सहयोग से होने वाले लाभ को देखते हुए समझौते पर हस्ताक्षर करने का निर्णय किया गया है। 
  • मणिपुर की फुटबॉल टीम ने ओड़िशा को हराकर लड़कियों की अंडर 18 जूनियर राष्ट्रीय फुटबॉल चैम्पियनशिप का खिताब जीत लिया।
  • रूस ने घोषणा की कि 2018 तक आर्कटिक में स्थायी रूप से सैन्य इकाई स्टेशन की स्थापना की जायगी। रूस के रक्षा मंत्री सेर्गेई सोयगु ने छह सोवियत युगीन हवाई अड्डों के पुनर्निर्माण के साथ साथ आर्कटिक में अनेक नए ठिकानों के निर्माण की घोषणा की। 

0 comments:

Post a Comment