Tuesday 27 October 2015

Top Current Affairs and News Headlines of 27 October 2015 in Hindi:- (27 अक्टूबर 2015 करेण्ट अफेयर्स)



27 अक्टूबर 2015 की मुख्य ख़बरें:-

  • अनुसंधान फर्म गार्टनर के अनुसार भारत में सार्वजनिक क्लाउड सेवाओं का कारोबार 2015 के अंत तक 731 मिलियन अमेरिकी डॉलर का स्तर छू जाने की संभावना है जो पिछले साल की तुलना में 31 प्रतिशत अधिक है। भारत में क्लाउड सेवाओं पर खर्च की ऊंची दर 2019 तक बनी रहेगी और तब तक इसका बाजार 19 बिलियन अमेरिकी डॉलर का स्तर छू जाने की संभावना है।
  • मर्सिडीज ड्राइवर लुईस हैमिल्टन ने अमेरिकी ग्रां प्री का फॉर्मूला वन खिताब जीता। अंतिम रेस में जर्मनी के निको रोसबर्ग दूसरे स्थान पर, जबकि फेरारी ड्राइवर सेबेस्टियन वेट्टल (जर्मनी) तीसरे स्थान पर रहे।
  • चीन की अग्रणी ऑनलाइन एवं मोबाईल वाणिज्य कंपनी अलीबाबा ने ब्रिटेन की कंपनी यूके ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट (यूकेटीआई) के साथ एक समझौता ज्ञापन-पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते का उद्देश्य ब्रिटेन के उद्यमियों को अलीबाबा के लोकप्रिय चाईना बी2बी ई-मार्केटप्लेस के जरिए अपना कारोबार बढ़ाने के लिए मंच मुहैया कराना है। इस एमओयू के तहत अलीबाबा चीन के थोक ई-बाजार ’1688 डॉट कॉम’में ब्रिटेन की कंपनियों को जोड़ेगी।
  • पूर्व विश्व नंबर एक खिलाड़ी मलेशिया के ली चोंग वी ने पेरिस में ताईवान के चाउ तियन चेन को हराकर तीसरा फ्रैंच इंटरनेशनल बैडमिंटन खिताब जीत लिया। इससे पहले ली ने 2007 और 2011 में पेरिस में यह खिताब जीता था।
  • एक ऐतिहासिक निर्णय में भारत के रक्षा मंत्रालय ने महिला पायलटों को भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के लड़ाकू विमानों को उड़ाने की अनुमति प्रदान कर दी। भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों को उड़ाने के लिए महिला पायलटों का चुनाव वर्तमान में हैदराबाद स्थित वायुसेना अकादमी में प्रशिक्षण ले रही महिला प्रशिक्षु पायलटों में से किया जायेगा। इन्हें प्रशिक्षण प्रदान करने के बाद वायुसेना की फाइटर विमान स्ट्रीम में जून 2016 में कमीशन प्रदान किया जायेगा। इसके बाद फाइटर विमान उड़ाने का एक साल का उच्च-स्तरीय प्रशिक्षण प्रदान करने के बाद आशा है कि ये जून 2017 से फाइटर विमान उड़ा सकेंगी।
  • जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे को चीन द्वारा 2015 कन्फ्यूशियस शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उन्हें पूरे अफरीका को सेवा प्रदान करने और अफ्रीकी स्वतंत्रता के लिए तथा उनके प्रेरणादायक नेतृत्व के लिए पुरस्कार के इस संस्करण हेतु चुना गया है। 
  • तीसरा भारत-अफ्रीका मंच शिखर सम्‍मेलन नई दिल्‍ली में शुरू हो गया है। 4 दिन के सम्‍मेलन में राज्यों और सभी 54 अफ्रीकी देशों के राज्य के प्रमुख और प्रतिनिधि भाग लेंगे। इसमें भारत और अफ्रीकी देशों के बीच आर्थिक, सांस्कृतिक और हरित तकनीक, समुद्री व्यापार, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, शिक्षा, स्वास्थ्य, शांति और सुरक्षा के मुद्दों पर विचार विमर्श किया जाएगा। 
  • आयरलैंड की फिल्म स्टार मॉरीन ओ हारा जिन्होंने "हाउ ग्रीन वॉज माई वैली" से लेकर "मिरैकल ऑन 34 स्ट्रीट" जैसे क्लासिक्स में अभिनय किया था, का निधन हो गया। वह 95 वर्ष की थीं। 
  • मु्ंबई में पांचवे और अंतिम एकदिवसीय क्रिकेट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 214 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला तीन-दो से जीत ली। दक्षिण अफ्रीका ने पहली बार भारत में एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला जीती है। डि कॉक को मैन ऑफ द मैच जबकि ऐब डी विलर्स को प्लेयर ऑफ द सीरीज घोषित किया गया।
  • भारतीय तीरंदाज अभिषेक वर्मा ने मेक्सिको सिटी में आयोजित 2015 तीरंदाजी विश्व कप फाइनल में रजत पदक जीतकर इतिहास रच दिया। इसके साथ ही वह तीरंदाजी विश्व कप के फाइनल का पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गए।

0 comments:

Post a Comment