Wednesday 28 October 2015

Top Current Affairs and News Headlines of 28 October 2015 in Hindi:- (28 अक्टूबर 2015 करेण्ट अफेयर्स)



28 अक्टूबर 2015 की मुख्य ख़बरें:-

  • भारतीय रिजर्व बैंक ने एक प्रस्ताव को मंजूरी दी जिसके तहत विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) / पंजीकृत विदेश पोर्टफोलियो निवेशक (आरएफपीआई) अब पोर्टफोलियो निवेश स्कीम (पीआईएस) के अंतर्गत मल्टी-सिस्टम ऑपरेटर (एमएसओ) डेन नेटवर्क्स लिमिटेड की चुकता पूंजी में 74 प्रतिशत तक निवेश कर सकते हैं।
  • रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) बांबे स्‍टाक एक्‍सचेंज (बीएसई) के साथ रिवाइज्‍ड लिस्टिंग एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करने वाली पहली कॉर्पोरेट कंपनी बन गयी है। सेबी द्वारा अधिसूचित नये लिस्टिंग रेगुलेशन के तहत ऐसा करना अनिवार्य था। बीएसई के साथ समझौता करने के बाद आरआईएल सेबी के नियमों के तहत बीएससी में लिस्‍टेड होने वाली पहली कंपनी बन गई।
  • भारतीय फिल्म निर्देशक-पटकथा लेखक पान नलिन की फिल्म 'एंग्री इंडियन गॉडेसेस' ने 10वें रोम फिल्म फेस्टिवल में बीएनएल पीपल्स च्वॉइस अवार्ड जीता है। इस फिल्म में आज की भारतीय महिलाओं की नवीनतम और निरंकुश चित्रण किया गया है।
  • केंद्र सरकार ने प्रस्तावित वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) कानून जो 1 अप्रैल 2016 से लागू होंगा के तहत एक नया कर जिसे अनिष्ट कर कहते हैं शामिल किया है जिसके अंतर्गत जो कंपनियां शराब और तंबाकू जैसी नुकसानदेह वस्तुएं बनाती हैं उन्हें अतिरिक्त अनिष्ट कर देना होगा। अनिष्ट कर शराब, तंबाकू और जुआ जैसी वस्तुओं पर लगाया जाता है जो समाज के नजरिए से हानिकारक या स्वास्थ्य के हिसाब से नुकसानदेह मानी जाती हैं। अतिरिक्त कर लगाने का उद्देश्य लोगों को ऐसे उत्पादों या सेवाओं के उपयोग को लेकर हतोत्साहित करना है। 
  • भारतीय मूल की अमेरिकी किसान प्रबंधक अनिता अदाल्जा देश भर से चुने गए उन 12 लोगों में शामिल हैं जिनको सतत और जलवायु-स्मार्ट कृषि के लिए व्हाइट हाउस चैंपियंस ऑफ चेंज पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उन्हें कृषि उत्पादन और शिक्षा के क्षेत्र में उनके अनुकरणीय नेतृत्व और नवाचार के लिए सम्मानित किया गया है। 
  • डेनमार्क की एमिली क्रिस्टीन पेडरसन ने गुड़गांव, हरियाणा में डीएलएफ गोल्फ एंड कंट्री क्लब में हीरो महिला इंडियन ओपन 2015 का खिताब जीता। एमिली का यह एकमात्र यूरोपीय टूर खिताब था। एमिली ने चियेने वुड्स, बेकी मॉर्गन और मेलेना जोर्जेनसन की तिकड़ी को हराया। एमेच्योर गोल्फर अदिति अशोक ने टूर्नामेंट में 13वां स्थान प्राप्त कर भारत की ओर से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और वाणी कपूर ने 20वां स्थान प्राप्त किया तथा उन्हें टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ भारतीय पेशेवर के रूप में घोषित किया गया। 
  • हॉकी इंडिया (एचआई) ने कर्नाटक के हॉकी कूर्ग को अपना नया सदस्य घोषित किया। कर्नाटक में अब हॉकी के दो संघ हो गए हैं। पहला हॉकी कर्नाटक एचआई का स्थायी सदस्य है, जबकि हॉकी कूर्ग को संबद्ध सदस्य बनाया गया है।
  • भारत के आपदा शमन लड़ाकू बल राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने 30 सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) के साथ समझौता किया है। इस समझौते का उद्देश्य मानव निर्मित अथवा प्राकृतिक आपदाओं का प्रभावी ढंग से सामना करने के लिए आपसी समझ को विकसित करना तथा क्षमताओं को बढाना है। 
  • चीन ने तिंहुई-1सी मानचित्र उपग्रह का गांसु के उत्तर-पश्चिमी प्रांत में जिउक़ुअन उपग्रह केंद्र की नामित कक्षा में सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। तिंहुई-1सी मानचित्र उपग्रह को अंतरिक्ष में मार्च-2डी कैरियर रॉकेट ने लांच पैड की सहायता से स्थापित किया। यह नव स्थापित उपग्रह तिंहुई वैज्ञानिक प्रयोगों, भूमि संसाधन सर्वेक्षण, मानचित्रण, फसल की उपज के आकलन और आपदा राहत के आकलन के लिए देश की क्षमता को बढ़ावा देगा।
  • हास्य अभिनेता से बने राजनीतिज्ञ जिमी मोरालेस ग्वाटेमाला के राष्ट्रपति के रूप में चुने गए हैं। वह 70 प्रतिशत वोटों से जीते हैं।

0 comments:

Post a Comment