Thursday 15 October 2015

Top Current Affairs and News Headlines of 15 October 2015 in Hindi:- (15 अक्टूबर 2015 करेण्ट अफेयर्स)



15 अक्टूबर 2015 की मुख्य ख़बरें:-
  • जमैका के लेखक मार्लोन जेम्स को उनके उपन्यास ‘ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ सेवन किलिंग्स’के लिए वर्ष 2015 का प्रतिष्ठित मैन बुकर पुरस्कार प्रदान किया गया है। यह एक जमैका के लेखक द्वारा जीता जाने वाला पहला बुकर पुरस्कार है।
  • नोबेल पुरस्कार प्राप्त कैलाश सत्यार्थी को प्रतिष्ठित हार्वर्ड ह्यूमैनिटेरियन ऑफ द ईयर पुरस्कार के लिये चुना गया है। यह पुरस्कार हर साल हार्वर्ड विश्वविद्यालय द्वारा किसी ऐसे व्यक्ति को दिया जाता है जिसके कार्यों और गतिविधियों से लोगों के जीवन में सुधार आया हो और उन्हें महान बनने की प्रेरणा मिली हो।
  • तिब्बत के प्रधानमंत्री लोबसांग सांगे को शांति और समझ को बढ़ावा देने के लिए मैरीलैंड, अमेरिका में सेलिसबरी विश्वविद्यालय द्वारा प्रतिष्ठित प्रैसिडेंशियल पदक से सम्मानित किया गया। प्रधानमंत्री सांगे ने तिब्बती लोगों के कष्टों और तिब्बत के भीतर स्वतंत्रता और गरिमा बहाल करने के लिए अहिंसक तिब्बत आंदोलन के लिए यह पदक समर्पित किया।
  • भारत को अगले तीन साल के लिए निवेश का सर्वाधिक आकर्षक देश का दर्जा दिया गया है। अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सलाहकार कंपनी अर्नेस्ट एंड यंग के सर्वेक्षण में यह घोषणा की गई है। सर्वेक्षण में शामिल दुनिया की कंपनियों में से 32 प्रतिशत कंपनियों का मानना था कि भारत दुनिया में निवेश का सर्वाधिक आकर्षक देश है।
  • भारतीय नागरिक कुंधावी कदिरेसन को संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) का सहायक निदेशक तथा एशिया एवं पसिफ़िक क्षेत्र का स्थानीय प्रतिनिधि नियुक्त किया गया। उन्हें इस पद पर एफएओ के महानिदेशक जोस ग्रेज़ियानो द्वारा नियुक्त किया गया। कदिरेसन वर्ष 2015 में सेवानिवृत हुए हिरोयुकी कोनुमा के स्थान पर नियुक्त हुई हैं।
  • आईटी उद्योगों के संगठन नासकॉम के अनुसार वैश्विक स्टार्टअप इकोसिस्टम में भारत को तीसरे स्थान पर रखा गया है जहां 4,200 से अधिक नई कंपनियां (स्टार्टअप) हैं। नासकॉम के अध्यक्ष आर. चंद्रशेखर के अनुसार भारत को अमेरिका व ब्रिटेन के बाद तीसरा स्थान दिया गया है।
  • केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को ‘फाइनेंस मिनिस्टर ऑफ द ईयर, एशिया’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उनका यह चुनाव लंदन की प्रतिष्ठित पत्रिका ‘इमर्जिग मार्केट्स’ ने किया। पत्रिका ने 18 महीनों में भारत की आर्थिक सफलता में जेटली के प्रयासों के लिए उन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित किया है।
  • आईएएस अधिकारी अल्केश शर्मा को दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर डेवलपमेंट कारपोरेशन (डीएमआईसीडीसी) का मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया। 
  • राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने फिलिस्तीन का दौरा किया जहां उन्होंने रमल्ला में उनके फिलीस्तीनी समकक्ष महमूद अब्बास के साथ बातचीत के बाद फिलिस्तीनी सरकार को बजटीय सहायता के रूप में 5 मिलियन डॉलर की सहायता प्रदान की। दोनों देशों ने फिलीस्तीनी राज्य क्षेत्र में क्षमता निर्माण के उद्देश्य से 17.79 मिलियन अमेरिकी डॉलर की पांच परियोजनाओं की भी घोषणा की। परियोजनाओं में 12 मिलियन डॉलर का टेक्नो पार्क, 4.5 मिलियन डॉलर का फिलीस्तीन राजनयिक संस्थान और गाजा में उत्कृष्टता के लिए 1 मिलियन डॉलर का भारत-फिलिस्तीन सेंटर फॉर एक्सिलेंस शामिल हैं। 
  • ईरान की संसद ने विश्‍व के प्रमुख देशों के साथ ऐतिहासिक परमाणु समझौते को मंजूरी दे दी है और इसके औपचारिक रूप से लागू होने का अब रास्‍ता साफ हो गया है। समझौते के तहत ईरान मध्‍यम क्षमता वाले यूरेनियम का भंडार खत्‍म करने और कम क्षमता वाले यूरेनियम भंडार में भारी कटौती करने पर सहमत हो गया है। वह कम से कम 15 वर्ष तक सें‍ट्रीफ्यूज की संख्‍या में दो तिहाई कमी करने पर भी राजी हुआ है। इस अवधि में ईरान नये यूरेनियम संयंत्र भी नहीं लगाएगा।
  • स्पेन के अग्रणी फुटबाल क्लब रियल मेड्रिड के लिए खेलने वाले पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो को यूरोप के पिछले घरेलू सत्र में सर्वाधिक गोल करने के लिए रिकॉर्ड चौथी बार सत्र 2014-15 का गोल्डन बूट अवार्ड प्रदान किया गया। इससे पहले कोई भी खिलाड़ी चार बार यह अवार्ड नहीं जीत सका था। रोनाल्डो ने ला लीगा के पिछले सत्र में 35 मैच खेलते हुए 48 गोल किए थे।
  • राजस्थान सरकार सस्ते घरों के निर्माण को प्रोत्साहन देने वाली पहली राज्य सरकार बन गयी है जिसके लिए उसने निजी क्षेत्रों के साथ 5,400 करोड़ रूपये के निवेश के लिए चार सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किये हैं। यह सहमति पत्र पूर्व में किये गये 27 सहमति पत्रों का अंग हैं और इस तरह आवासीय और शहरी विकास परियोजनाओं में कुल 12,478 करोड़ रूपये के निवेश से संबंधित हैं। टाटा हाउसिंग डेवलेपमेंट कंपनी लिमिटेड ने राजस्थान में सस्ते और टाउनशिप के मिश्रित उपयोग के लिए 2,000 करोड़ रूपये के निवेश की प्रतिबद्धता की है।
  • तिब्बत में ब्रह्मपुत्र नदी पर बनी चीन की सबसे बड़ी पनबिजली परियोजना – जम हाइड्रोपावर स्टेशन की सभी छह इकाइयों का समावेश पावर ग्रिड में करने के साथ ही इसका संचालन शुरू कर दिया गया है, जबकि इस परियोजना से जल आपूर्ति में व्यवधान उत्पन्न होने की आशंका पर भारत की चिंता बढ़ गई है। जम हाइड्रोपावर स्टेशन 1.5 बिलियन डॉलर (लगभग 9764 करोड़ रुपये) की लागत से बनाया गया है।
  • ब्रिटेन में भारतीय समुदाय के समूहों ने अगले महीने देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले दौरे के उपलक्ष्य में चर्चित स्थलों के इर्द गिर्द एक माह के लिए ‘मोदी एक्सप्रेस’ बस की शुरूआत की है। यह बस सबसे पहले वेंबली के एलिंग रोड पर रूकी जिसे ‘लिटिल इंडिया’ के नाम से जाना जाता है।
  • शरद मेहरोत्रा को दूरसंचार सेवाएं देने वाली कंपनी टेलीनॉर इंडिया (पहले यूनिनॉर के नाम से जानी जाती थी) का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया है। मेहरोत्रा विवेक सूद का स्थान लेंगे।
  • कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और गेंदबाजों के संयुक्त प्रदर्शन के बल पर भारत ने बुधवार को होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में हुए दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 22 रन से हरा दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम धोनी (नाबाद 92) और अजिंक्य रहाणे (51) की पारियों के बावजूद दक्षिण अफ्रीका के सामने मात्र 248 रनों का लक्ष्य रख सकी थी, लेकिन गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम को 43.4 ओवरों में 225 रनों पर समेट दिया। भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने कई अच्छे कैच लिए। नाबाद 92 रन बनाने वाले कप्तान धोनी मैन ऑफ द मैच रहे।

0 comments:

Post a Comment